पूरे देश में बहुत सारे हिल स्टेशन हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर जरूर आकर्षित करते हैं। आज हम आपको कुछ अलग हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन की बात करें तो इसमें मुन्नार का नाम जरूर लिया जाता है।बता दे की, कपल्स के लिए यह हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं है। सितंबर से मई तक का समय यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। जी हां और यहां आप कुछ खूबसूरत झरनों से लेकर हरी-भरी घाटियों तक प्रकृति की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं।

ऊटी- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, रामेश्वरम के पास स्थित ऊटी हिल स्टेशन दक्षिण के करीब एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। ट्रेकिंग प्रेमियों के अलावा, ऊटी को पारिवारिक पिकनिक और साहसिक यात्राओं के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। ऊटी में आप ऊटी की चाय, हाथ से बनी चॉकलेट, सुगंधित तेल और मसाले आदि खरीद सकते हैं।

बता दे की, यह समुद्र तल से 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मई तक है। यहाँ झील के पास ही अन्ना पार्क है, जिसके अलावा शेवाराई मंदिर और भालू गुफा, बॉटनिकल गार्डन, पगौडा पॉइंट, किलियार झरने आदि कई बेहतरीन जगहों पर स्थित हैं।

Related News