गर्मी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। स्किन को हाइड्रेट रखे बिना स्किन कभी ग्लोइंग नहीं बन सकती। ऐसे में आप कोई भी प्रॉडक्ट्स यूज क्यों न करें लेकिन पांच चीजें ऐसी हैं जिन्हें आपको समर स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए, जानते हैं उन नेचुरल चीजों के बारे में-

दही
दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। यह टैनिंग हटाने में कारगर है। ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे सावधानीपूर्वक चेहरे पर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। 2 घण्टे तक इस पर कुछ न लगाएं।

टमाटर
चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को भी काम ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच दूध और नींबू के रस में टमाटर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट से चेहरे को धो डालें।

कच्चा दूध
दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं। चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें। इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। इसे आप रोजाना प्रयोग करें।

Related News