सिरदर्द आज के समय में एक आम समस्या हो गई है। यह समस्या दूसरे दिन सभी को होती है। दरअसल आज के समय में हर कोई काम के बढ़ते दबाव से परेशान है और इसी वजह से सिरदर्द की शिकायत बढ़ जाती है. कुछ लोग बहुत परेशान होते हैं और इस समस्या से निजात पाने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं। दवाओं का इस्तेमाल एक हद तक ही सही होता है, मगर ज्यादा इस्तेमाल से काफी नुकसान हो सकता है। आज हम आपको सिर दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। आप चाहें तो कुछ जूस की मदद से अपने सिर दर्द को भी छू सकते हैं. आज हम आपको उन जूस के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए समझाएं।

* तनाव के कारण होने वाले सिर दर्द में केला और अनानास का रस बहुत कारगर होता है। जी हां और उसके लिए आप एक कप अनानास के रस में एक केला मिला लें। वैसे आप चाहें तो इसमें कुछ मेवा और दूध मिला सकते हैं।

* सिर दर्द को दूर करना है तो गाजर, चोंच और खीरे को एक साथ मिलाकर जूस के साथ पीएं। दरअसल इन्हें पीने से आपको काफी राहत मिलेगी.

* आप चाहें तो नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इससे सिर दर्द में भी आराम मिलता है। वैसे आप गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह गैस, तनाव और माइग्रेन के कारण होने वाले सिरदर्द में बहुत कारगर है।

Related News