देश में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या में उछाल देखने को मिल रहा है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5223 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना की रफ्तार एक बार फिर बढ़ सकती है. कोरोना के नए मरीजों में पिछले वाले की तुलना में कुछ नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं. कोरोना से ठीक होने में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. कोरोना वायरस खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है और संभावना है कि यह भी खत्म हो जाएगा, जबकि समय के साथ यह अपने लक्षण, रूप और तौर-तरीकों में बदलाव कर रहा है. कोरोनावायरस एक ऐसी बीमारी है जो संक्रमित होने के बाद शरीर के लगभग सभी अंगों को प्रभावित कर चुकी है। कोविड के बाद के प्रभाव में यह देखा गया है कि कोरोना ने हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अभी भी कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं मगर उनमें कुछ लक्षण देखे गए हैं. कोरोना के नए मरीजों पर करीब से नजर रखने के बाद 3 बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं और इनमें पहला बदलाव कोरोना के इनक्यूबेशन पीरियड यानी इसके संक्रमण की अवधि से जुड़ा है. दूसरा बदलाव उस मरीज के पूरी तरह ठीक होने को लेकर है जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुका है और तीसरा बदलाव जो कुछ मरीजों में देखने को मिल रहा है, वह है गले में दर्द और इस दर्द का दर्द शरीर का है. किसी भी प्रकार का परिवर्तन कम दिखाई देता है या बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता है।

नए मरीजों में पहला बदलाव इसके इनक्यूबेशन पीरियड के लिहाज से देखा जा रहा है। ऊष्मायन अवधि यानी कोरोना संक्रमण या वायरस के संपर्क में आने के कितने दिन बाद दूसरा व्यक्ति इससे संक्रमित हो रहा है। पहले देखा गया था कि अगर कोई व्यक्ति वायरस के संपर्क में आया है तो उसे 5-7 दिनों के भीतर ही कोरोना के लक्षण दिखाई देने लगते थे, मगर अब इसकी अवधि थोड़ी बढ़ गई है और अब आने के 8-10 दिन बाद संपर्क, नए लोगों में कोरोना की पुष्टि हो रही है। पिछले कोरोनावायरस के दौरान मरीज 14 दिनों में ठीक हो जाता था और कई बार गंभीर मरीजों में यह अवधि भी 14-21 दिनों की होती थी।

कोरोना संक्रमण काफी हल्का या बिना लक्षण वाला है, रोगियों में कमजोरी या दर्द आदि लगभग 1 महीने से देखने को मिल रहे हैं। कोरोना से संक्रमित होने के बाद मरीजों की परेशानी कम हो रही है, मगर थकान और दर्द जैसे लक्षण करीब एक महीने से चल रहे हैं. इसके साथ ही कोरोना के नए मरीजों में गले में दर्द की शिकायत भी मिल रही है.

Related News