जब भी हम मीठा खाना चाहते हैं तो खीर का नाम हमारे मन में सबसे पहले आता है। आज हम आपको स्वादिष्ट रबड़ी खीर की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

रबड़ी - 250 ग्राम
चीनी - 100 ग्राम
चावल - 50 ग्राम
किशमिश - थोड़ी सी
इलायची पाउडर - आधा चम्मच
बादाम - थोड़े से
दूध - 1 लीटर
काजू - थोड़े से


बनाने की विधि

चावल को अच्छे से साफ करके धोकर आपको इसे एक घंटे के लिए पानी में भिगोना है। फिर चावलों को दरदरा पीस लेना है। दूध को एक बड़े पैन में डाल कर उबालने के लिए रख दें।जब दूध उबल जाए तो उसमे चावल डाल दें और अच्छी तरह चलाते हुए मिला लें। आपको दूध को हर 1-2 मिनिट में चलाते रहना है और गैस की आंच को मीडियम में ही रखें। फिर आपको काजू और बादाम को बारीक टुकड़ों में काट लेना है। जब चावल पक जाएं और दूध और चावल मिल कर एक हो जाए तब आपको इसमें कटे हुए काजू, बादाम और किशमिश डालना है और जब खीर गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें।

इसके बाद इसमें चीनी डालें और इलाइची पाउडर भी मिक्स कर लें। खीर को 2 से 3 मिनिट के लिए ढककर रख दें ताकि चीनी घुल जाए। ढक्कन खोलकर खीर को अच्छी तरह से एक बार फिर चला लें। जब ये ठंडी हो जाए तो इसमें रबड़ी डाल कर मिला लें। खीर बनकर तैयार है। इसे एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद बारीक कटे हुए काजू-बादाम से सजाएं और सर्व करें।

Related News