लाइफस्टाइल डेस्क। सभी लोग यही चाहते हैं कि उनके बाल घने और काले नजर आए ताकि वह खूबसूरत और अट्रैक्टिव नजर आए घने और काले खूबसूरत बालों के लिए अधिकतर लोग तरह-तरह के हेयर पाउडर का इस्तेमाल करते हैं जिनसे कई बार बालों में डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्याएं शुरू हो जाती है। आयुर्वेद में घने और काले बाल पाने के कई अचूक नुस्खे बताए गए हैं जिनसे किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और इनका बहुत कम खर्चे पर घर पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको दो आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप घने और काले खूबसूरत बाल आ सकते हैं।

1.घने और काले खूबसूरत बाल पाने के लिए दही के साथ टमाटर को पीसकर इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाकर बालों में जड़ तक लगाकर मसाज करें और 1 घंटे बाद अपने बाल साफ पानी से धो। इस आयुर्वेदिक नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करने पर आपके बाल घने और काले बने रहेंगे।

2.आयुर्वेद के अनुसार काले और घने बाल पाने के लिए आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और 1 चम्मच नींबू रस मिलाकर बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 30 मिनट बाद साफ पानी से सिर धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करने से आपके बाल घने और काले बने रहेंगे।

Related News