आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहने के लिए कई प्रयास करने पड़ते हैं। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज हम आपको स्वस्थ रहने के 10 बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

स्वस्थ रहने के उपाय-

*बाहर से घर आने के बाद, किसी विदेशी वस्तु को छूने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।

* घर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें, सबसे ज्यादा किचन और टॉयलेट पर। कहीं भी पानी जमा न होने दें। खाना पकाने और खाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बर्तन, फ्रिज, ओवन आदि को साफ रखें। जिसके साथ ही गीले बर्तन कभी भी रैक में न रखें और न ही बिना ढक्कन वाले सूखे बर्तन आदि के रखें।

* ताजी सब्जियों और फलों का प्रयोग करें। मसाले, अनाज और अन्य सामग्री को ठीक से स्टोर करें और एक्सपायरी डेट वाली चीजों की भी जांच करें।

* ज्यादा तेल, मसाले से बने, बैक्ड और रिच फूड का इस्तेमाल न करें। भोजन को सही तापमान पर पकाएं और सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्वों को नष्ट न करें।

खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियां, साबुत दाल और अनाज का इस्तेमाल करें और कोशिश करें कि खाना पकाने और पीने के लिए साफ पानी हो।

* खाना पकाने के लिए असंतृप्त वनस्पति तेल का प्रयोग करें और भोजन में चीनी और नमक दोनों की मात्रा कम से कम करें। जिसके अलावा जंक फूड, सॉफ्ट ड्रिंक्स और आर्टिफिशियल शुगर आदि से बने जूस आदि का सेवन न करें। ध्यान रहे कि रात का खाना आठ बजे तक हो और यह खाना हल्का हो।

* अपने विश्राम या शयन कक्ष को साफ, हवादार और खुला रखें। समय-समय पर गद्दों को धूप में रखें और चादरें, तकिए को धोएं।

* ध्यान, योग या ध्यान करें।

* ऑफिस या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें।

* घर के फर्श को नमक या बाजार में उपलब्ध तरल डालकर पोंछ लें।

Related News