यहां आपकी गर्भावस्था की अवधि को स्वस्थ और खुश रखने के साथ-साथ बच्चे को स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम उपाय दिए गए हैं। कोरोना के इस युग में इस तरह ध्यान करो।

गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स
बीमारियों से बचने और स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं यह उपाय
अगले बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद करेगा


गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब हर महिला को अच्छे पोषण की आवश्यकता होती है। इस समय उचित पोषण भ्रूण के विकास और आस्तिक को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। इस बात का विशेष ध्यान रखना जरूरी है कि गर्भावस्था के दौरान शरीर में विटामिन और खनिजों की कमी न हो। गर्भावस्था के दौरान एक उचित डाइट चार्ट बनाना और उसका पालन करना महत्वपूर्ण है। गर्भवती महिलाओं के लिए पर्याप्त पोषण। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को इस महामारी के समय में विशेष ध्यान रखना चाहिए।

बेहतरीन टिप्स

गर्भावस्था के दौरान हर दिन महिलाओं को पोषक तत्वों की आवश्यकता बढ़ जाती है। इसलिए माई के लिए पर्याप्त पोषण मिलना बहुत जरूरी है। जिनमें से सबसे अच्छा है घर पर ताजा और आसानी से पचने वाला खाना। हां, भारी भोजन करने से बचना चाहिए।


गर्भावस्था के दौरान प्रत्येक समूह के आहार को आहार में शामिल करें। ताकि हर तरह के पोषक तत्व मिल सकें। डेयरी उत्पादों के आहार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिज शामिल करना। इस समय जंकफूड और बाहर का खाना न खाएं। नहीं तो इससे वजन बढ़ेगा और शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है।
आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान खूब घी खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि घी भी फायदेमंद होता है। भले ही इसे सीमित मात्रा में ही खाया जाए। नहीं तो इससे वजन बढ़ जाता है और फिर डिलीवरी के बाद वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। इस बीच, सक्रिय रहें और स्वस्थ आहार लें।
गर्भावस्था के दौरान अधिक भूख लगती है। इसलिए इस समस्या से महिलाएं जंक फूड और अनहेल्दी डाइट खाना पसंद करती हैं। ऐसे आहार में कार्बोहाइड्रेट और वसा होते हैं और इसमें पोषक तत्व नहीं होते हैं। इसलिए इस समय आप क्या खाते हैं इस पर ध्यान दें। आप जो भी खाते हैं वह हेल्दी होता है और घर पर ही खाएं।


यदि इस समय आपका शिशु और आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कुछ चीज़ें खाना पसंद नहीं करती हैं, तो अपने आहार विशेषज्ञ से सलाह लें और कोई विकल्प खोजें। तो आपको पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं।
दिन में 2-3 बार पेट भरकर खाने की बजाय हर 2 घंटे में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। ऐसा करने से पाचन संबंधी समस्या नहीं होगी। हल्का व्यायाम करें, डॉक्टर की सलाह के बाद ही टहलें। यह शरीर में हार्मोनल संतुलन को बनाए रखता है और गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखता है।

Related News