आजकल कई लोगों को रात में पर्याप्त नींद नहीं आती है. कुछ लोग सो जाते हैं लेकिन रात में अचानक जाग जाते हैं। अगर आप भी रात में नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि रात में 8 घंटे से कम की नींद लेने से आपके शारीरिक कामकाज पर गंभीर असर पड़ सकता है। आराम करने और दिन भर के काम से उबरने के लिए आपके शरीर को कम से कम 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है।

डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह का कहना है कि आप अनिद्रा के घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं।

बादाम का सेवन

दूध की तरह बादाम में भी ट्रिप्टोफैन होता है, जो दिमाग और नसों पर अच्छा प्रभाव डालता है। इसलिए बादाम आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद कर सकता है। वहीं, इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

डार्क चॉकलेट

बादाम के अलावा, डार्क चॉकलेट सबसे अच्छी नींद में से एक है। इसमें सेरोटोनिन भी होता है, जो आपके दिमाग पर शांत प्रभाव डालने में मदद करता है। इससे रात को अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

गर्म दूध

रात की अच्छी नींद के लिए एक गिलास गर्म दूध एक बेहतरीन विकल्प है। दूध में, ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। सेरोटोनिन का मस्तिष्क पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, जो आरामदायक नींद में मदद करता है। एक चुटकी जायफल, एक चुटकी इलायची और कुछ बादाम का दूध स्वाद में सुधार करेगा। यह आपको चैन से सोने में भी मदद करेगा।

चेरी

चेरी में मेलाटोनिन होता है, जो पीनियल ग्रंथि द्वारा निर्मित एक हार्मोन है, जो आपके नींद के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है। मानसिक थकान और तनाव के लिए चेरी काफी फायदेमंद मानी जाती है। 10-12 चेरी खाने से आपको अच्छी नींद आती है।

Related News