खराब स्वाद का यानी आमतौर पर उस आदर्श स्वाद का न होना है जो मौजूद होना चाहिए था। मगर स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं में, खराब स्वाद मुंह में असामान्य स्वाद पैदा करने वाली समस्याओं का उल्लेख कर सकता है। मुंह में यह असामान्य स्वाद विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों या मौखिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के कारण हो सकता है। अगर यह असामान्य या कड़वा स्वाद कुछ दिनों में दूर नहीं होता है, तो आपको डॉक्टर से इसकी जांच करवानी चाहिए। आज हम मुंह में असामान्य या कड़वा स्वाद आने के कुछ प्रमुख कारणों के बारे में चर्चा करेंगे। स्वास्थ्य की स्थिति और सामान्य स्वच्छता से संबंधित समस्याएं शामिल हैं।

मुंह में कड़वा स्वाद या धातु का स्वाद कई कारणों से हो सकता है। अगर स्वाद लंबे समय तक बना रहता है, तो यह आमतौर पर कुछ अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के कारण होता है। अपने आप को और अपने प्रियजनों को स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से बचाने के लिए, आपको इस समस्या के कारणों को जानना चाहिए।

1. मसूड़ों में सूजन

मुंह में कड़वा स्वाद आने का एक कारण मसूड़ों की समस्या और कैविटी भी हो सकता है। खराब मौखिक स्वच्छता के मामले में, दंत स्वास्थ्य से समझौता किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप कई मौखिक समस्याएं होती हैं जैसे कि मसूड़ों की बीमारी और मसूड़ों में संक्रमण। जिससे मुंह में कड़वा स्वाद आता है और दुर्गंध आती है।

2. मुंह में सूखापन

मुंह में कड़वा स्वाद आने का एक अन्य सामान्य कारण मुंह में सूखापन भी हो सकता है। बहुत से लोग समय-समय पर पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं जिसके कारण मुंह में लार की कमी हो जाती है। परिणामस्वरूप, आपके मुंह में कड़वी या लंबी गंध आ सकती है। इससे मुंह से दुर्गंध भी आती है। यह बहुत ही सामान्य स्थिति है; सुबह उठने पर आप भी इसका सामना कर सकते हैं। इसलिए अधिक पानी और तरल पदार्थ पीने से मुंह की इस कड़वाहट को दूर किया जा सकता है।

3. एसिड भाटा के कारण

मुंह में कड़वाहट आने का एक बड़ा कारण एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है। एसिड रिफ्लक्स वह स्थिति है जिसमें रस अन्नप्रणाली के माध्यम से ऊपर की ओर जाता है। यह मुंह से दुर्गंध और कड़वा स्वाद मुंह में तब तक बना रहता है जब तक कि स्थिति का इलाज नहीं हो जाता। एसिड रिफ्लक्स के कुछ सामान्य लक्षण हैं-

4. कवक विकास

पेट या पाचन तंत्र में फंगल वृद्धि से मुंह में छाले हो जाते हैं। एंटीबायोटिक्स लेने या कुछ बैक्टीरिया से संक्रमण के कारण होता है। ओरल थ्रश ज्यादातर बड़े वयस्कों और शिशुओं को होता है क्योंकि व्यक्तिगत स्वच्छता में देखभाल की कमी होती है। जिसके अलावा मधुमेह और कुछ स्वास्थ्य विकार वाले लोगों में भी फंगल विकास हो सकता है जिससे मुंह में कड़वा स्वाद आ सकता है।

5. हेपेटाइटिस बी

एक वायरल संक्रमण है जो व्यक्ति के जिगर में होता है। मुंह में कड़वा स्वाद आने का एक ठोस कारण हेपेटाइटिस बी हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह यकृत को संक्रमित करता है जो प्रणाली में अधिक उत्पादन करने के लिए एंजाइम और पित्त रस का उत्पादन करता है और कड़वा स्वाद और खराब गंध का कारण बनता है। एक गंभीर बीमारी है जिसे आगे की जटिलताओं से बचने के लिए तुरंत इलाज की आवश्यकता है। हेपेटाइटिस बी के मामले में, लोग इस तरह के लक्षणों से पीड़ित होते हैं-

6. हार्मोनल परिवर्तन के कारण

मुंह में गंध और स्वाद में हार्मोनल परिवर्तन एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। ज्यादातर गर्भावस्था में महिलाओं को प्रभावित करता है, जहां उनके मुंह में ज्यादातर समय कड़वा और असामान्य स्वाद होता है। यह गर्भावस्था के शुरुआती चरण में होता है क्योंकि हार्मोन में बदलाव होता है और कुछ महीनों तक मुंह में लगातार धातु का स्वाद बना रहता है। गर्भावस्था के कारण खराब या कड़वा स्वाद के लिए किसी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है; गर्भावस्था की प्रगति के रूप में यह आमतौर पर गायब हो जाता है।

7. नियमित रूप से दवाओं का प्रयोग

पहले उल्लेख किया गया है, दवा का उपयोग मुंह में कड़वा स्वाद का एक कारण हो सकता है। सबसे पहले दवाओं का स्वाद कड़वा होता है और बाद में मुंह में असर करता है। दवाओं, खासकर एंटीबायोटिक दवाओं के नियमित सेवन से भी मुंह में सूखापन आ जाता है, जिससे मुंह में लगातार कड़वा स्वाद आता है।

Related News