कहते है कि साज श्रृंगार करना लड़कियों का जन्म सिद्ध अधिकार होता है. जी हां इसमें तो कोई दोराय नहीं कि लड़कियों को खुद का साज श्रृंगार करना बेहद पसंद होता है. फिर भले ही बात शादी से पहले खुद को सजाने की हो या शादी के बाद खुद को सवार कर रखने की हो. मगर लड़कियां फैशन करने से कभी पीछे नहीं हटती. वैसे भी अगर फैशन लड़कियां नहीं करेंगी तो भला कौन करेगा. हालांकि आज कल के जमाने में लड़कियों से ज्यादा लड़के फैशन करते है. वैसे आज हम आपको लड़कियों की एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे है, जिसे केवल लड़कियां ही पहन सकती है. जी हां क्यूकि लड़को पर यह चीज बिलकुल भी अच्छी नहीं लगेगी.

गौरतलब है कि हम यहाँ किसी और चीज की नहीं बल्कि पायल की बात कर रहे है. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि लड़की भले ही गांव की हो या शहर की, लेकिन पायल पहनना तो हर किसी को पसंद होता है. हालांकि फर्क सिर्फ इतना है कि गांव की लड़कियां साधारण पायल पहनना पसंद करती है तो वही शहर की लड़कियां कई तरह के डिज़ाइन वाली पायल पहनती है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो पायल लड़कियों के साज श्रृंगार का बेहद खास हिस्सा है.

वैसे आपको जान कर हैरानी होगी कि पायल के बारे में हमारे धार्मिक शास्त्रों में भी बहुत सी बातें पढ़ने को मिलती है. गौरतलब है कि जो महिलाएं या लड़कियां अपने पैरो में पायल पहनती है, उनकी खूबसूरती वैसे ही चार गुना बढ़ जाती है. यही वजह है कि आमतौर पर कई लड़कियां पायल पहनती है. बरहलाल आपको जान कर ख़ुशी होगी कि पैरो में पायल पहनने के कई सारे फायदे भी होते है. जिनके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे. तो चलिए अब आपको बताते है कि पैरो में पायल पहनने के कौन कौन से फायदे होते है.

१. गौरतलब है कि शास्त्रों के अनुसार जो महिलाएं अपने पैरो में पायल पहनती है उनके घर में कभी बुरी शक्ति प्रवेश नहीं कर सकती. जी हां इसका मतलब ये है कि इससे नकारात्मक शक्ति आपके घर से दूर ही रहती है. दरअसल पायल से जो आवाज निकलती है, उससे बुरी शक्तियां घर के बाहर ही रहती है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि पायल पहनने का ये सबसे बड़ा फायदा है. इसलिए अगर हो सके तो अपने पैरो में पायल जरूर पहने ताकि आपका घर हमेशा सुखी रहे.

२. इसके इलावा पैरो में पायल पहनने से आपके घर में भगवान् जी का वास भी जरूर होता है. वो इसलिए क्यूकि ऐसा कहा जाता है कि पायल की आवाज भगवान् जी को भी पसंद होती है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो जो महिलाएं पैरो में पायल पहनती है, उनके घर पर हमेशा भगवान् जी की कृपा बनी रहती है.

३. गौरतलब है कि आमतौर पर सभी पायल सिल्वर की बनी होती है और ऐसे में इसे पहनने से हमारा इम्युनिटी सिस्टम भी सही तरीके से बूस्ट करता रहता है. जी हां इसका मतलब ये है कि जो महिलाएं पायल पहनती है, उन्हें शरीर संबंधी समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ता.

बरहलाल हम तो यही कहेंगे कि आप भी आज से ही पायल पहनना शुरू कर दीजिये.

Related News