नींबू के छिलके के फायदे: गर्मियों में नींबू का सेवन बढ़ जाता है। नींबू को नींबू के रस में या खाद्य पदार्थों में मिलाया जाता है। अंगूर, संतरा और नीबू की तरह, नींबू खट्टे फल हैं। आमतौर पर हम नींबू के गूदे और जूस का इस्तेमाल करते हैं, नींबू के छिलके को फेंक देते हैं.

इसी बीच नींबू के छिलके का महत्व बताते हुए हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शोध से पता चला है कि नींबू के छिलके के भी कई फायदे होते हैं। नींबू बायोएक्टिव घटकों से भरपूर होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी तत्व हैं। नींबू के छिलके में फाइबर और विटामिन सी के साथ कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होता है। इसके अलावा, नींबू की विशेष सुगंध पैदा करने वाले डी-लिमोनेन घटकों के कई स्वास्थ्य प्रभाव होते हैं। तो आइए जानते हैं नींबू के छिलके के फायदे।

नींबू के छिलके के फायदे

दांतों को बीमारियों से बचाता है

नींबू के छिलके में पाए जाने वाले खास तरह के एंटी-बैक्टीरियल तत्व दांतों में कैविटी और मसूड़ों के संक्रमण को दूर करते हैं। नींबू के छिलके में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं। एक खोज को मौखिक रोगों का कारण बनने वाले जीवाणुओं को नष्ट करने में सक्षम पाया गया है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

नींबू की तरह इसका छिलका भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह एक पौधा घटक है और शरीर में मुक्त कणों से सेलुलर क्षति की रक्षा करता है। नींबू का छिलका हृदय रोग से भी बचाता है क्योंकि इसमें विटामिन सी और डी लिमोनेन होता है। यह त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है। नींबू के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को डिटॉक्स करके त्वचा की सेहत का ख्याल रखते हैं। नींबू का छिलका झुर्रियों, मुंहासों और दाग-धब्बों के खिलाफ बहुत फायदेमंद होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

नींबू के छिलके के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अगर इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह मौसमी फ्लू, खांसी, जुकाम आदि से बचाता है। शोध से पता चला है कि रोजाना एक से दो ग्राम विटामिन सी लेने से आम सर्दी होने की संभावना 8 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

दिल के लिए बहुत अच्छा

शोध से पता चला है कि नींबू के छिलके के सेवन से दिल स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद नींबू पानी रक्त-शर्करा और खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है। नतीजतन, दिल बेहतर काम करता है।

अन्य उपयोग क्या हैं?

- सफेद सिरके में डालें और इसे हर तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

- फ्रिज में दुर्गंध आए तो उसे दरवाजे में ही रखें. गंध गायब हो जाएगी।

- आप छिलके का इस्तेमाल केतली को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं. केतली में पानी और नींबू का छिलका मिलाकर कुछ देर उबालें।

- नींबू के छिलके को चीनी और जैतून के तेल में मिलाकर बॉडी स्क्रबर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

- नींबू के छिलके का पाउडर, चावल का पाउडर और ठंडे दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट से त्वचा साफ हो जाएगी।

Related News