लाइफस्टाइल डेस्क। किशमिश में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी साबित होते हैं। दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार किशमिश को पानी में डालकर इस पानी का इस्तेमाल करने से भी हमें कई चौकाने वाले फायदे होते हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि किशमिश को पानी में भिगोने से किशमिश में मौजूद सभी तत्व पानी में शामिल हो जाते है, ऐसे में किशमिश का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। आज हम आपको किशमिश के पानी से होने वाले कमाल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों जानकारी के लिए बता दें कि किशमिश के पानी में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि चेहरे के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। किशमिश के पानी का फेस धोने से चेहरे के दाग धब्बे कम हो जाते है।

2.आयुर्वेद के अनुसार किशमिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कि बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करता है। किशमिश को पानी में भिगोकर सिर धोने से बाल घने और मजबूत होते हैं, क्योंकि किशमिश को पानी में भिगोने पर पानी में भी यह तत्व शामिल हो जाता है।

3.बाल झड़ने की समस्या में भी किशमिश के पानी से सिर धोने पर फायदा होता है। आयुर्वेद के अनुसार किशमिश में पाए जाने वाले ओमेगा-3 बाल झड़ने की समस्या को रोकता है।

Related News