इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा कि अक्सर खाना खाते समय या फिर ऐसी चीज का सेवन करते समय हमारी जीत लिया हमारे मुंह के अंदर की त्वचा दांतो के बीच में आ जाती है जिसके कारण हमारे मुंह के अंदर घाव हो जाता है इस गांव को ओरल इंजरी कहा जाता है। मुंह के अंदर होने वाले घाव में बहुत ज्यादा दर्द होता है। जिससे किसी भी चीज का सेवन करने में समस्या होने लगती है किसी भी चीज को हम ठीक तरीके से चबा नहीं पाते और ना ही खाने को लार के साथ ठीक से मिला पाते हैं। यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है तो इस लेख को जरूर पढ़ें इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ओरल इंजरी को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय। आइए जानते है विस्तार से -

* ठंडी चीजों का करें सेवन

ओरल इंजरी की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है इस तरह की समस्या होने पर आपको सतर्क रहने की जरूरत होती है लेकिन लोग अपने इस समस्या को नजरअंदाज करते स्वाद लेने के चक्कर में गर्म चीजों का सेवन करने लगते हैं जिसकी वजह से यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। ओरल इंजरी की समस्या से पीड़ित लोगों को कुछ दिनों तक ऐसी चीज का सेवन करना चाहिए जिन की तासीर ठंडी होती है आप इसके लिए चावल और दही तथा और भी ऐसे कई फूड्स का सेवन कर सकते हैं जो हमारे शरीर में ठंड करते हो। ओरल इंजरी के दौरान मसालेदार चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

* हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर करें गरारे :

यदि आपको भी और ओरल इंजरी की समस्या है और आप इस समस्या से जल्द से जल्द राहत पाना चाहते है तो आप रोजाना एक टाइम गर्म पानी पिए। इसके अलावा आपको हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर गरारे करने चाहिए। नमक के पानी से गरारे करने से आपकी ओरल इंजरी के ठीक होने के साथ-साथ आपकी ओरल हेल्थ भी ठीक होगी इसके इस्तेमाल से आपकी जीत और गांव में जमा गंदगी दूर होने लगेगी।

* एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

ओरल इंजरी को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल तथा एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं आपके मुंह के अंदर होने वाले घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको मुंह में कटे हुए हिस्से या त्वचा पर एलोवेरा जेल को लगाना है और कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही छोड़ देना है। इसके बाद आपको ठंडे पानी से कुल्ला करके इसे साफ कर देना है। इस मुझसे का इस्तेमाल आप तव्चा पर लगने वाली चोट के लिए भी कर सकते हैं।

Related News