दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना के वैरिएंट के मामलों को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने चिंता जताई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि टोक्यो में खेलों का आयोजन होने जा रहा है ऐसे में हमारी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को सलाह है कि कोरोना वायरस के प्रसार को ट्रैक करने के लिए सावधानी बरती जाए।

मारिया वैन केरखोव ने यह भी कहा कि हम आईओसी के साथ जुड़ रहे हैं और उन्हें सर्वोत्तम सलाह दे रहे हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन की खुराक के बीच लंबा अंतर अभी भी सुरक्षा प्रदान कर रहा है। यह खबर राहत देने वाली है। इससे टीके की किल्‍लत का सामना कर रहे देशों को लाभ होगा।

ऑक्सफोर्ड विश्‍वविद्यालय के अध्ययन पर डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ पैनल के प्रमुख जोआचिम होम्बाच ने कहा कि यह कोरोना के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान के लिए वैक्‍सीन की समयबद्ध खुराक पर अच्छी खबर है। इससे टीकाकरण कार्यक्रम में लचीलापन आएगा। वहीं डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेडरोस अधानोम ग्रब्रेयेसस ने दुनियाभर में बदलते पर्यावरण और हीटवेभ से हो रही मौतों पर चिंता जताई। उन्‍होंने कहा कि हमें एकजुट होकर इस बहुआयामी खतरे से निपटना होगा।

Related News