यदि आप मुंह की साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। अब दुनिया के सामने मुंह की एक अजीबोगरीब बीमारी सामने आ गई है और इस बीमारी के बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ सकते हैं. इस बीमारी में जीभ पूरी तरह से काली हो जाती है और उस पर बाल उगने लगते हैं। वहीं, जानकारों का मानना ​​है कि जीभ की ऐसी स्थिति सिगरेट पीने जैसे कारणों से भी हो सकती है। अब आज हम आपको इस बीमारी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

काले बालों वाली जीभ सिंड्रोम - आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जामा में एक अध्ययन प्रकाशित किया गया है, जिसमें एक व्यक्ति की जीभ काली हो जाती है और उस पर बालों जैसी चीज उगने लगती है। विशेषज्ञों ने इस बीमारी को ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम नाम दिया है। यह एक अस्थायी और हानिरहित स्थिति है। जी हां और इस सिंड्रोम में जीभ की सतह पर मृत त्वचा कोशिकाएं उभरने लगती हैं। उसके बाद ये मृत त्वचा कोशिकाएं टेस्ट बड्स को ढकने वाले पैपिला पर जमने लगती हैं। इसमें खाना, खमीर, तंबाकू आदि चीजें जमा होने लगती हैं और जीभ का रंग काला होने लगता है। आपको बता दें कि ज्यादातर मामलों में यह स्थिति अपने आप ठीक हो जाती है।

ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम के लक्षण - मायोक्लिनिक के अनुसार ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं। इस सूची में जीभ का रंग पीला, काला, सफेद, गहरा भूरा आदि हो जाता है और इसके अलावा जीभ पर बालों जैसा दिखने लगता है या स्वाद में गड़बड़ी होती है। इसके साथ ही मुंह में खुजली या दुर्गंध की समस्या भी ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम का लक्षण हो सकता है।

ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम के कारण - मेयोक्लिनिक के अनुसार, ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम के संभावित लक्षणों में एंटीबायोटिक्स लेने के बाद मुंह में मौजूद बैक्टीरिया या यीस्ट में बदलाव शामिल हैं। इसके अलावा ओरल हाइजीन का ध्यान न रखना, तंबाकू या सिगरेट का इस्तेमाल, शराब या कॉफी का ज्यादा सेवन, मुंह सूखने की समस्या, पेरोक्साइड युक्त माउथवॉश का इस्तेमाल या लंबे समय तक सॉफ्ट डाइट का इस्तेमाल करना।

Related News