मिश्री का उपयोग भगवान को भोग लगाने के लिए किया जाता है, मगर आप शायद ही जानते हों कि मिश्री का उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। मिश्री चीनी की तुलना में शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. वहीं अगर पिरोया मिश्री हो तो वह गुणों की भरमार होती है। जी हां, और थ्रेडेड मिश्रण सामान्य चीनी की तुलना में कम मीठा और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आज हम आपको इस मिश्रण के फायदे बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

थ्रेडेड मिश्री के फायदे

जब नाक से खून बहना - उन्हें पानी में पिसी हुई मिश्री खिलाने से शरीर का तापमान कम होता है और यह खून को बंद करने में मदद करता है।

मुंह से बदबू- मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए थ्रेडेड मिश्री काम आ सकती है। लोग मिश्री का सेवन खाना खाने के बाद सौंफ के साथ कर सकते हैं।

मुंह के छाले- पिसी हुई मिश्री का तासीर ठंडा होता है, यह मुंह के छालों को खत्म कर सकता है। मुंह में छाले पेट में गर्मी बढ़ने के कारण होते हैं, ऐसे में पिसी मिश्री और इलायची के दानों को पीसकर पानी के साथ लेने से छालों में आराम मिलता है।

बवासीर - बवासीर तब होता है जब पेट में लंबे समय तक कब्ज की शिकायत रहती है। मिश्री की तड़ियां ठंडी होती हैं और यह मार्ग के छालों को सुखाने में मदद करती हैं. बवासीर होने पर मिश्री को नागकेशर और मक्खन के साथ मिला सकते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है- पिसी हुई मिश्री को काली मिर्च के साथ लेने से बादाम आंखों को फायदा पहुंचाता है और रोशनी बढ़ाता है।

Related News