हर किसी की त्वचा का प्रकार अलग होता है। इसके साथ ही इम्प्रेशन भी अलग है। किसी का गर्म प्रभाव होता है और किसी का ठंडा प्रभाव होता है..तो कई प्रकार के प्रभाव आपकी त्वचा पर सबसे अधिक प्रभाव डालते हैं। जिसके बारे में बात करें तो कई लोगों के हाथों की हथेलियों में त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं। इस तरह की स्किन प्रॉब्लम्स घर के काम से लेकर कई चीजों में प्रॉब्लम पैदा करती हैं।

त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी सबसे अच्छी होती है। इसके लिए आप एक कटोरी में जेल लें और उसमें हल्दी मिलाएं। फिर इस जेल को अपने एक हाथ से दूसरे हाथ की हथेली पर मसाज करें। यह मसाज आपको बहुत ही धीरे से करना है।


फिर इस जेल को 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक सूती कपड़े से पोंछ लें। ऐसा करने से आपकी गर्मी कम हो जाएगी। हल्दी में एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो आपकी त्वचा की समस्याओं को ठीक कर देंगे। यह आपकी हथेलियों की त्वचा को कोमल बनाने का भी काम करता है।

मेहंदी में बहुत अच्छे शीतलन गुण होते हैं। पुराने जमाने की बात करें तो लोग त्वचा की कई समस्याओं को ठीक करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते थे। इसके लिए आपको बाहर से मेंहदी लाने की जरूरत नहीं है, बल्कि इसके लिए आपको मेंहदी के पत्ते घर लाने होंगे।

Related News