लड़कियां हों या लड़के, हर कोई अपने चेहरे पर ध्यान देता है क्योंकि चेहरा लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। बता दे की, गर्दन की झुर्रियाँ और ढीली त्वचा यह दिखाने लगती है कि आप बूढ़े हो रहे हैं और आप बूढ़े हो रहे हैं। गर्दन वास्तव में शरीर के सबसे उपेक्षित हिस्सों में से एक है। हम चेहरे पर बहुत ध्यान देते हैं, लेकिन गर्दन पर नहीं, जिससे झुर्रियां और ढीली त्वचा एक आम समस्या हो जाती है।

गर्दन की मालिश है बेहद जरूरी - बता दे की, एक उम्र के बाद आपकी गर्दन अलग-अलग उम्र की दिखने लगती है। ऐसे में गर्दन पर झुर्रियां आने लगती हैं और गर्दन पर जो रेखाएं होती थीं वो उम्र के साथ काली पड़ने लगती हैं। ऐसे में गर्दन की मालिश बहुत जरूरी हो जाती है।

गर्दन पर मास्क जरूर लगाएं- जब भी आप फेस मास्क लगाएं तो आपको नेक मास्क जरूर पहनना चाहिए। आप हर मास्क को अपने चेहरे पर गर्दन पर लगा सकते हैं। किसी भी मास्क को उस क्षेत्र पर न लगाएं जो सूखने के बाद बहुत खुरदरा हो जाए।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें - यह गलती सबसे ज्यादा की जाती है। दरअसल, कई महिलाएं अपने चेहरे पर सनस्क्रीन तो लगाती हैं, मगर इसे गर्दन पर बिल्कुल भी नहीं लगाती हैं, जिससे चेहरे के नीचे का गर्दन का हिस्सा काला दिखने लगता है।

नेक एक्सफोलिएशन के लिए करें ये - यदि आपकी गर्दन बहुत काली दिखने लगी है तो उसे एक्सफोलिएट करने की जरूरत है। गर्दन के लिए दही, थोडा़ सा बेसन और चुटकी भर हल्दी का इस्तेमाल करें. इसे नहाने से पहले लगाना सबसे अच्छा होता है।

गर्दन पर झुर्रियां- गर्दन की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और इसलिए यदि आपको सनबर्न हो गया है तो आपको इसे बहुत जल्दी ठीक करने की जरूरत है. और जिसके लिए गर्दन को रोजाना ठंडे दूध से साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी गर्दन अच्छी लगती है और हफ्ते में दो-तीन बार तिल के तेल से मालिश करने से गर्दन अच्छी रहती है।

Related News