सांप को देखते ही कुछ लोग डर जाते हैं। आपने अपने जीवन में सांपों को देखा होगा और आप सभी को यह जानना होगा कि सांप की जीभ को दो भागों में क्यों विभाजित किया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं क्यों? दो में सांप की जीभ काटे जाने के पीछे एक गहरा रहस्य है। जिसका उल्लेख महाभारत में है। महर्षि वेदव्यास द्वारा लिखित महाभारत में सांप की जीभ से जुड़ी एक बहुत ही रोचक कहानी है। महाभारत के अनुसार, महर्षि कश्यप की 13 पत्नियां थीं। कद्रू भी उनमें से एक थी। सभी सांप कद्रू के बच्चे हैं।

जबकि महर्षि कश्यप की दूसरी पत्नी का नाम विंटा था, जिनके पुत्र पाकराजराज गरुड़ थे। एक बार महर्षि कश्यप की पत्नी कद्रू और विनता दोनों ने एक सफेद घोड़ा देखा। यह देखकर कद्रू ने कहा कि इस घोड़े की पूंछ काली है और विंटा ने कहा कि यह सफेद है। मामला दोनों पर दांव था। कद्रू ने तब अपने सर्प पुत्रों से कहा कि वे उन्हें आकार में छोटा करें और उन्हें घोड़े की पूंछ के चारों ओर लपेट दें। ताकि घोड़े की पूंछ काली दिखेगी और वह शर्त जीत सकता है। इसलिए नाग के कुछ पुत्रों ने ऐसा करने से मना कर दिया। तब कद्रू ने अपने पुत्रों को शाप दिया कि तुम राजा जन्मेजय के बलिदान में भस्म हो जाओगे।

इस श्राप को सुनकर, सभी सर्प पुत्रों ने अपनी माँ की बातों के अनुसार खुद को सफेद घोड़े की पूंछ के चारों ओर लपेट लिया, जिससे घोड़े की पूंछ काली हो गई। बाजी हारने के बाद विंटा कद्रू की दासी बन गई। जब विंटा के पुत्र गरुड़ को पता चला कि उसकी माँ एक दासी बन गई है, तो उसने कद्रू और उसके सर्प पुत्रों से पूछा कि तुम्हें क्या देना है ताकि मेरी माँ तुम्हारी दासता से मुक्त हो जाए। मुक्त हो जाएगा। नागपुत्रों के कहने पर बाज ने अमृत कलश को स्वर्ग से लाया और कुशा (एक प्रकार की तेज घास) पर रखा। उन्होंने सभी नागों को अमृत पीने से पहले स्नान करने को कहा।

गरुड़ के कहने पर सभी सांप स्नान करने चले गए, लेकिन इसी बीच देवराज इंद्र वहां आए और अमृत कलश लेकर स्वर्ग चले गए। जब सभी सर्प स्नान करने के बाद आए, तो उन्होंने देखा कि कुश पर अमृत कलश नहीं था। फिर सांप घास को चाटने लगे। जिस पर अमृत कलश रखा गया था। उसे लगा कि थोड़ा-सा अमृत चाहिए था। ऐसा करने से, अमृत प्राप्त नहीं हुआ, लेकिन उनकी जीभ दो में फटी हुई थी।

Related News