हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व है। पूजा, व्रत, त्योहार और शुभ कार्यों के दौरान दान देने की परंपरा है, लेकिन सभी दान को गुप्त दान कहा जाता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुसार दान करना चाहिए। कुछ चीजों के गुप्त दान से इसका महत्व बढ़ जाता है। दान व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाता है और मोक्ष प्राप्त करता है। पानी, फल और गुड़ कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका गुप्त रूप से दान करना शुभ होता है। इन वस्तुओं का दान करने से ग्रहों से संबंधित दोष भी दूर होते हैं।

जल दान करें

जल दान करना सबसे बड़ा पुण्य है, क्योंकि प्यासे को पानी देने से उसकी प्यास बुझ जाती है और वह आपको दिल से आशीर्वाद देता है। जल दान करते समय कोई दिखावा नहीं करना चाहिए बल्कि इसे गुप्त रूप से करना चाहिए। गर्मियों में आने-जाने वालों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था होनी चाहिए, इसलिए सड़क के किनारे पानी से भरा एक कंटेनर रखें।

गुड़ का दान

शास्त्रों में भी गुड़ का दान शुभ माना गया है। गुड़ का दान कुंडली में सूर्य की स्थिति को मजबूत करता है और हर काम में सफलता लाता है। सूर्य देव की कृपा से मनुष्य के मान-सम्मान में भी वृद्धि होती है।

फल दान

गुप्त रूप से फल दान करना भी अच्छा माना जाता है। आप बिना किसी दिखावे के मौसमी फल गरीबों और जरूरतमंदों को दान कर सकते हैं, लेकिन हमेशा साबुत फलों का दान करना चाहिए। निःसंतान दंपत्ति को गुप्त रूप से फल दान करने पर संतान की प्राप्ति होती है।

दही दान

दही का गुप्त दान भी बहुत अच्छा होता है। गर्मियों में आप छाछ या लस्सी दान कर सकते हैं। वहीं अन्य समय में आप मीठा दही दान कर सकते हैं। शास्त्र के अनुसार दही गुप्त दान करने से कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है।

Related News