सदियों से हम सुनते आये है शादी पर, माता-पिता दूल्हा और दुल्हन को उपहार देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि दहेज में जहरीले सांप किसी को दिए गए हों। आपको यह जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है। यह मध्य प्रदेश के एक विशेष समुदाय में प्रचलित है।

मध्य प्रदेश के गौरीया समुदाय के लोग दहेज में 21 जहरीले सांप अपने दामाद को देते हैं। इस समुदाय में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस समुदाय से संबंधित व्यक्ति अपनी बेटी को शादी में सांप नहीं देता है, तो जल्द ही उसकी बेटी की शादी टूट जाएगी।

वे यह भी कहते हैं कि जैसे ही बेटी की शादी तय होती है, पिता अपने दामाद को उपहार देने के लिए सांपों को पकड़ना शुरू कर देता है। यहां के बच्चे भी उन जहरीले सांपों से डरते नहीं हैं, बल्कि उन्हें आराम से खेलते हुए देखा जाता है।

इस समुदाय के लोगों का मुख्य व्यवसाय सांपों को पकड़ना है और वे लोगों को साँपों को दिखाकर पैसा कमाते हैं। यही कारण है कि पिता अपने दामाद को दहेज के रूप में एक सांप देते हैं ताकि वह इन साँपों के माध्यम से कमा सके और परिवार को खिला सके। इस समुदाय में सांपों की सुरक्षा के लिए कड़े नियम भी बनाए गए हैं। यह भी कहा जाता है कि अगर सांप उनके बॉक्स में मर जाता है, तो पूरे परिवार को अपना सिर मुंडवाना पड़ता है।

Related News