पचमर्ही अपने झरने और गुफाओं के लिए प्रसिद्ध यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। पाचमर्ही एकमात्र हिल स्टेशन है और मध्य प्रदेश में सबसे ऊंचा बिंदु है। "सतपुरा की रानी" या "सतपुरा रेंज की रानी" के रूप में भी जाना जाता है। 1,067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, सुरम्य शहर यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा है

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पचमृही में महाभारत की एक दिलचस्प कहानी है, पहाड़ी पर पांच बलुआ पत्थर-कट गुफाएं माना जाता है कि वह जगह है जहां पांडव अपने निर्वासन के दौरान पांडम में रहे, जिससे यह धार्मिक पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय स्थान बन गया। शहर को ब्रिटिश सेना के कैप्टन जेम्स फोर्सिथ द्वारा आधुनिक समय में खोजा और विकसित किया गया था, यह औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला में निर्मित आकर्षक चर्चों में है।

घूमने के स्थान

सतपुरा रेंज में सबसे ऊंची चोटी धुपगढ़, पचमर्ही में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जो कि शहरों से उकसाने वाले बहुत से पलायन के लिए है। सूर्यास्त, सूर्योदय और यहां तक ​​कि रात के दौरान इस जगह की सुंदर सुंदरता शब्दों से परे है।

बी फॉल्स, एक प्राचीन पलायन के लिए यात्रा करने के लिए पचमर्ही की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप एक कठिन डाउनहिल ट्रेक के बाद गिरावट तक पहुंचते हैं। जता शंकर गुफा आपके लिए एक विज़िट जगह है। पौराणिक कथाओं में गहराई से, किंवदंतियों ने कहा कि यह वही स्थान है जहां भगवान शिव ने खुद को महिसासुर के क्रोध से बचाने के लिए छिपाया था

पांडव गुफाएं: बता दे की, पांडव गुफाएं वही जगह है जहां शक्तिशाली पांडव अपने निर्वासन के दौरान रहते थे। पांच रॉक-कट मंदिरों का यह समूह आपको इसकी ऐतिहासिक जड़ों के साथ लुभाएगा। 100 मीटर की ऊंचाई है, एक दृश्य बना रहा है जो आपकी यादों में हमेशा के लिए नक़्क़ाशी होगी। आप 10 मिनट के डाउनहिल ट्रेक के बाद वहां पहुंचते हैं बता दे की, बता दे की, मानसून का मौसम पचमर्ही की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि इस मौसम के दौरान विभिन्न झरने गिरते हैं।

Related News