pc: abplive

केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती है। अलग-अलग योजनाएं अलग-अलग लोगों की जरूरतों को पूरा करती हैं, जिनमें बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं और यहां तक कि लड़कियां जैसे विशिष्ट समूह भी शामिल हैं। केंद्र सरकार की तरह ही राज्य सरकारें भी समय-समय पर अपने नागरिकों के कल्याण के लिए योजनाएं पेश करती हैं। ऐसी ही एक योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसमें बेटी के जन्म पर सरकार द्वारा ₹100,000 प्रदान किए जाते हैं। आइए इस योजना के बारे में और जानें और इसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

सरकार देगी एक लाख रुपये:

'लाडली लक्ष्मी योजना' की शुरुआत 2017 में हुई थी और इसे तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य राज्य में बेटियों के साथ भेदभाव को खत्म करना और उनकी शिक्षा और भविष्य के लिए उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना था। इस योजना के तहत सरकार बेटी के जन्म के बाद राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदती है। बेटी के जन्म के पंजीकरण से लेकर अगले पांच वर्षों तक हर साल ₹6,000 की राशि जमा की जाती है।

pc: मध्य प्रदेश | माईगव - MyGov

पांच साल के अंत तक बेटी के नाम पर ₹30,000 जमा हो जाते हैं, जिसे बेटी के छठी कक्षा में पहुंचने पर निकाला जा सकता है। उस समय ₹2,000 प्रदान किये जाते हैं। 9वीं कक्षा में प्रवेश के दौरान ₹4,000 और 11वीं कक्षा में प्रवेश के दौरान ₹7,500 प्रदान किए जाते हैं। जब बेटी 21 वर्ष की हो जाती है तो सरकार ₹100000 प्रदान करती है। कुल मिलाकर लड़कियों को सरकार से एक लाख रुपये से ज्यादा मिलते हैं.

इस योजना से कौन लाभ उठा सकता है?
इस योजना का लाभ केवल वही लड़कियाँ उठा सकती हैं जिनके माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं। यह धनराशि केवल उन्हीं लड़कियों को प्राप्त हो सकती है जिनकी शादी 18 वर्ष की आयु से पहले नहीं हुई है। इसके अलावा, यदि कोई लड़की अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ देती है, तो वह इस योजना के तहत लाभ के लिए पात्र नहीं होगी।

Related News