बेसन का इस्तेमाल हम रसोई में करते है। किसी भी खास मौके पर हम बेसन से बनने वाले अलग अलग डिश बनाते है। वैसे तो बेसन का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के रूप में भी किया जाता रहा हैं। अगर आप त्वचा से संबंधी कई समस्याओं के लिए आप बेसन के पैक का प्रयोग करते है तो आपके सभी परेशानी दूर हो जाएगी। बेसन से बना फेस पैक पूरी तरह प्राकृतिक जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता। आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

टेंनिंग: धूप और धूल मिट्टी की वजह से स्किन पर टैनिंग हो जाती है। इसे दूर करने के लिए बेसन में 4 बादाम पाऊडर, 1 चम्मच दूध और नींबू रस मिलाएं और चेहरे पर 30 मिनट लगाएं। इसे लगातार इस्तेमाल करने से टैनिंग दूर होगी।

डेड स्किन हटाए: प्रदूषण की वजह से त्वचा डल और बेजान दिखाई देने लगती हैं। इस डेड स्किन को हटाने के लिए बेसन में कच्चा दूध मिक्स कर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ कर उतारें। इससे डेड स्किन साफ हो जाएगी।

मुंहासे करे दूर: अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो हर रोच अगर आप चेहरे को बेसन से धोएंगी तो मुंहासे धीरे धीरे सूखने लगेंगे और चेहरा साफ नजर आने लगेगा।

Related News