जो लोग जाने और समझने का मन बना रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है। IRCTC ने बोधगया और गया के लिए कुछ टूर पैकेज तैयार किए हैं। उस स्थिति में आप इन टूर पैकेजों के माध्यम से सैर कर सकते हैं और आपको इन पैकेजों के माध्यम से बोधगया, गया और रत्नागिरी जाने का मौका मिलेगा। वास्तव में, आईआरसीटीसी समय-समय पर टूर पैकेज तैयार करता है, जिसके माध्यम से इसे विभिन्न क्षेत्रों में परिचालित किया जाता है। इसी तरह आईआरसीटीसी ने दक्षिण में विभिन्न स्थानों और राजस्थान के कई पर्यटन स्थानों के लिए सुविधा शुरू की है। अब IRCTC ने बोधगया, गया के लिए तीन पैकेज शुरू किए हैं, जिसके माध्यम से आप विभिन्न स्थानों पर जा सकते हैं। यह पैकेज हर दिन के लिए है, जिसमें यात्रा बस द्वारा की जाएगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बार पैकेज में पैसा देने के बाद, पूरा काम आईआरसीटीसी द्वारा किया जाता है। आपका आवास, भोजन आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान किया जाता है। तो हम जानते हैं कि वे तीन पैकेज कौन से हैं और हमें इसमें जाने का मौका कहां मिलेगा

Bodhgaya Tourism, Travel Guide & Tourist Places in Bodhgaya-NativePlanet  Hindi
बोधगया-गया सिटी टूर
इस पैकेज में यात्रियों को गया स्टेशन या एयरपोर्ट से बोधगया होटल ले जाया जाएगा। इसके बाद उन्हें बोधगया के कई मंदिरों के दर्शन के लिए बनाया जाएगा और इसके बाद वे रात में वहीं रुकेंगे। इसके बाद, अगले दिन गया ले जाया जाएगा और मंदिर की यात्रा के साथ-साथ पिंड दान करने के लिए समय दिया जाएगा। इसके बाद गया स्टेशन पर उतार दिया जाएगा। इसमें अगर दो टिकट लोगों के टिकट बुक करते हैं, तो आपको एक यात्री के लिए 4760 रुपये और तीन यात्रियों की बुकिंग के लिए 3710 रुपये चुकाने होंगे।

बौद्ध सर्किट यात्रा
इस पैकेज में आपको गया से उठाया जाएगा और फिर उन्हें गया ले जाया जाएगा और फिर अगले दिन उन्हें राजगीर और बोधगया ले जाया जाएगा और उसके बाद उन्हें फिर से गया ले जाया जाएगा और कुछ अन्य स्थानों पर ले जाया जाएगा। यदि आप इस दौरे में दो यात्रियों को बुक करते हैं, तो आपको एक यात्री के लिए 8850 रुपये और तीन यात्रियों की बुकिंग के लिए 6950 रुपये का भुगतान करना होगा।

Buddha Purnima 2020 In Bodh Gaya News Updates On Lord Buddha's Birth  Anniversary | बोधगया में नहीं मनाई गई भगवान बुद्ध की जयंती, सादगी से की  बोधिवृक्ष के नीचे प्रार्थना - Dainik Bhaskar

बौद्ध सर्किट यात्रा (पटना)
इस पैकेज की खास बात यह है कि यात्रियों को पटना से उठाया जाएगा और फिर राजगीर ले जाया जाएगा। इसके बाद, कई मंदिरों का दौरा किया जाएगा, इसके बाद बोधगया ले जाया जाएगा और नालंदा विश्वविद्यालय को भी रास्ते में दिखाया जाएगा। इसके बाद यहां कई मंदिरों के दर्शन किए जाएंगे और फिर आपको रात में वहीं रुकना होगा। इसके बाद उन्हें बोधगया से पटना ले जाया जाएगा। इस पैकेज में, दो यात्रियों की बुकिंग के लिए, एक यात्री को 9880 रुपये देने होंगे, जबकि तीन लोगों की बुकिंग के लिए, एक को 7770 रुपये का भुगतान करना होगा।

Related News