कोरोनोवायरस ने दुनिया भर के लोगों को त्रस्त कर दिया है, जिससे कई चीजें स्थगित हो गई हैं। राज्य सरकारें कहती हैं कि कोरोना से खुद को बचाने के लिए जितना हो सके उतना बाहर मत जाओ। कई क्षेत्रों में पूर्ण तालाबंदी है। लोगों को बार-बार साबुन और हैंडवॉश से हाथ धोने के लिए कहा जाता है, अनिवार्य रूप से मास्क पहनते हैं और सामाजिक दूरी को अपनाते हैं। संक्रमण से बचने के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है। चैत्र महीने के अंत के साथ, शादी का मौसम शुरू हो गया है लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग शादियों से बच रहे हैं। जबकि कई लोग कोरोना माहौल के बीच शादी करने के लिए तैयार हो रहे हैं।

rajasthan corona update: Rajasthan mei shadiyon mei 100 se jyada aane par  25 hazaar ka jurmanana/ Rajasthan : Corona गाइडलाइन का पालन नहीं किया, तो  शादी करना पड़ सकता है महंगा, जानिए

लोगों ने शादी की तैयारी शुरू कर दी है। उस स्थिति में आपको ध्यान रखना होगा कि यदि आप शादी कर रहे हैं तो आपकी शादी में कोई समस्या नहीं है और आप कोरोना अवधि में सुरक्षित रहते हुए अपनी शादी का आनंद ले सकते हैं। मौजूदा स्थिति में, आपको शादी के दौरान कई बातों का विशेष ध्यान रखना होगा ताकि आपकी शादी सुरक्षित माहौल में हो सके और लोग इसका अच्छे से आनंद ले सकें। साथ ही सरकारी नियमों का पालन करना होगा। आइए हम आपको बताते हैं कि कोरोना शादी में आपको किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। स्थान यदि आप कोरोना अवधि में शादी कर रहे हैं तो आपके पास सीमित स्थान विकल्प होंगे इसलिए आपको पहले इसका ध्यान रखना होगा। अपने बजट के अनुसार अपने परिवार के साथ एक स्थान चुनें। साथ ही आपको इस दौरान सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। कार्यक्रम स्थल की साफ-सफाई पर भी पूरा ध्यान दें।

हर शादी के कई कार्य होते हैं लेकिन कोरोना के कारण लोगों ने अपने कार्यों को कम कर दिया है। यदि आप सभी कार्य करने जा रहे हैं, तो आपको इसे अच्छी तरह से व्यवस्थित करना होगा। एक साथ कार्यों की एक सूची बनाएं ताकि हर कोई इससे छुटकारा पा सके। मेहंदी, हल्दी और संगीत कार्य आप घर पर कर सकते हैं। आपको कड़ी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आप सुरक्षित रहते हुए इसका आनंद ले पाएंगे। विवाह एक ऐसा अवसर है जिसमें आप कम लोगों को आमंत्रित नहीं कर सकते हैं, भले ही आप करना चाहें। इसलिए यदि आप कोरोना अवधि में शादी कर रहे हैं, तो अपनी अतिथि सूची को सोच-समझकर तैयार करें। केवल उन लोगों को बुलाएं जो आपके साथ बहुत करीब हैं क्योंकि इस समय भीड़ को बढ़ाना सही नहीं होगा। अलग-अलग लोगों को अलग-अलग शादी के फंक्शन में आमंत्रित करें। इस तरह से अधिक से अधिक लोग आपकी शादी का हिस्सा बन पाएंगे।

Marriage Guidelines during Corona Pandemic in UP MP Delhi Bihar | कोरोना  काल में घर में है शादी, शामिल होने से पहले जान लें ये नियम | Hindi News,  खबरें काम की

इस महामारी के दौरान यह शायद सबसे महत्वपूर्ण और कठिन विभाग है, जिसे बहुत सावधानी से योजनाबद्ध करना होगा। आपको अपने खानपान को पूरा करना चाहिए। स्वयं-सेवा काउंटर की भी व्यवस्था करें। आप चाहें तो मेहमानों के लिए खाने के काउंटर की जगह पैक्ड फूड बॉक्स की व्यवस्था भी कर सकते हैं। वर्तमान स्थिति को देखते हुए, भले ही आजकल कोई भोजन और पेय काउंटर नहीं है, एक सैनिटाइज़र काउंटर बहुत महत्वपूर्ण है। सैनिटाइज़र स्थापित करें जहां सभी प्रविष्टियां होंगी। वहीं लोगों को फेस मास्क जरूर पहनने चाहिए। शादी के दौरान कई जगहों पर सैनिटाइज़र रखें ताकि लोग उनका आसानी से उपयोग कर सकें।

Related News