लिफ्ट छोड़ो और सीढ़ियों से ऊपर जाओ! यह आपने हजार बार सुना होगा। सीढ़ियां चढ़ना एक प्रभावी व्यायाम है जो आपको कैलोरी जलाने में मदद करता है। कैलोरी बर्न करने के लिए आपको फैंसी डिवाइस की जरूरत नहीं है। आप घर पर सरल व्यायाम कर सकते हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं। आप सीढ़ियों पर चढ़कर घर पर ही कुछ व्यायाम कर सकते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। सीढ़ियां चढ़ना आपके पैरों, दिल और समग्र स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यदि आप पूरे दिन बहुत व्यस्त हैं, तो केवल सरल सीढ़ी अभ्यास हैं जो आप हर दिन घर पर बिना किसी उपकरण के कर सकते हैं।

यह एक सरल व्यायाम है जिसमें आपको सीढ़ी से कुछ दूरी पर खड़े होने की आवश्यकता होती है। एक पैर सीढ़ी पर और दूसरा सीढ़ी पर रखें और सीधे खड़े हो जाएं। साथ ही पीछे सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों के साथ भी ऐसा ही करें। इस अभ्यास के दौरान आपकी पीठ हमेशा सीधी रहेगी

आप कदमों की मदद से केकड़ा चल सकते हैं। अपने पैरों को दो कदम नीचे रखें और अपने हाथों को अपनी पीठ के पीछे। धीरे-धीरे अपने कूल्हों को जमीन से उठाएं और उन्हें ऊपर और नीचे स्लाइड करें। आप शुरुआत में कई बार ऐसा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। चरणों पर व्यायाम करने से वजन कम करने के साथ-साथ पैरों को टोन करने में भी मदद मिलती है।

आप साइड स्क्वैट्स करने के लिए अपने कदमों का उपयोग कर सकते हैं। चरणों के बगल में खड़े हो जाओ और एक तरफ सबसे सुविधाजनक रूप से एक पैर के साथ बैठो। फिर, पक्षों को बदलें और दूसरे पैर के साथ दोहराएं। सीढ़ी व्यायाम अच्छे संतुलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसी सीढ़ी का चयन न करें जो आपसे दूर हो क्योंकि इससे चोट लग सकती है। अगर आपको कोई चोट लगी है तो इस व्यायाम को करने से बचें। हड्डी की समस्याओं वाले लोगों को ऐसा करने का प्रयास करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Related News