हम सभी को स्थानीय कारीगरों को उनके शिल्प में उत्कृष्ट प्रदर्शन और उन्हें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुत करते हुए देखकर बहुत गर्व होता है। तेलंगाना के नगर प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से हाल ही में एक ट्वीट, तेलंगाना के नगर प्रशासन और शहरी विकास मंत्री ने कुछ ऐसी ही कहानी बताई। जिसमें एक प्रतिभाशाली बुनकर द्वारा बनाई गई अद्भुत रचना के बारे में बताया गया है।

नल्ला विजय नाम का बुनकर तेलंगाना के राजन्ना सिरसिला जिले का रहने वाला है। उन्होंने तेलंगाना के मंत्रियों के टी रामा राव, वी श्रीनिवास गौड़, पी सबिता इंद्रा रेड्डी और एराबेली दयाकर राव के सामने अपनी बुनी हुई साड़ी प्रदर्शित की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने सबिता इंद्रा रेड्डी को साड़ी भी उपहार में दी।

ये साड़ी शुद्ध रेशम से बनी है और एक माचिस की डिब्बी में फिट हो सकती है क्योंकि यह बेहद बारीक काता जाता है। उन्होंने हाल ही में हैदराबाद में मंत्रियों इराबेली दयाकर राव, सबिता इंद्रारेड्डी और वी श्रीनिवास गौड़ के साथ-साथ केटी रामा राव की उपस्थिति में अपनी रचना का प्रदर्शन किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, विजय को अपने हाथों से साड़ी बनाने में छह दिन लगे। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अगर इसी साड़ी को बनाने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है, तो इसे पूरा होने में दो दिन लगते हैं। साड़ी को मंत्रियों से बहुत प्रशंसा मिली और विजय को उनके कौशल के लिए सराहा गया। नल्ला विजय ने कथित तौर पर मंत्रियों से कहा, “तेलंगाना सरकार द्वारा किए गए उपायों से सिरसिला में बुनाई समुदाय में अच्छे परिणाम मिले हैं। बुनकर अब उन्नत बुनाई तकनीकों, करघों और विधियों की खोज कर रहे हैं।”

Related News