दोस्तो शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाला दर्द परेशानी का सबब बन जाता हैं, फिर चाहें वो बाल में होने वाला दर्द ही क्यों ना हो, ऐसे में अगर हम बात करें दांत मे होने वाले दर्द की तो यह न केवल खाने-पीने को मुश्किल बनाता है, बल्कि चेहरे पर सूजन भी पैदा कर सकता है, जिससे और भी परेशानी हो सकती है। अगर आपके दातं में भी दर्द हो रहा हैं, तो डॉक्टर के पास जान के बजाय आप इन घरेलू उपायों को अपनाएं-

Google

नमक के पानी से कुल्ला करें: सेंधा नमक या सफेद नमक के साथ गुनगुना पानी तैयार करें और अपने मुंह को अच्छी तरह से कुल्ला करें। यह दर्द को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करता है।

Google

फिटकरी के पानी से गरारे: गर्म पानी में फिटकरी मिलाकर गरारे करने से भी दांत दर्द से तुरंत राहत मिलती है। फिटकरी अपने कसैले गुणों के लिए जानी जाती है, जो दर्द को अस्थायी रूप से सुन्न करने में मदद कर सकती है।

लौंग का उपयोग करें: लौंग कई घरों में रसोई में इस्तेमाल होने वाली एक आम सामग्री है, लौंग को पीसकर पाउडर बनाने और इसे सीधे प्रभावित दांत पर लगाने या कॉटन बॉल पर लौंग के तेल का इस्तेमाल करने से राहत मिल सकती है।

Google

ठंडी सिकाई: अगर दांत दर्द के साथ-साथ गाल पर सूजन भी है, तो कपड़े में लपेटकर ठंडी सिकाई करने या आइस पैक का इस्तेमाल करने से सूजन कम हो सकती है और दर्द कम हो सकता है।

Related News