दोस्तो जिस तरह किसी पर अपना इम्प्रेशन जमाने के लिए आप अपना चेहरा और ड्रेस साफ सुथरे रखते हैं, वैसे ही आपके दांत भी इसमें अहम भूमिका निभाते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें सांसों की बदबू की तो कई लोगो की एक आम समस्या हैं जो ब्रश करने के बाद भी आती हैं, जो दूसरो पर बात करते वक्त गलत इम्प्रेशन डालती हैं, जब यह असुविधा आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन दोनों को प्रभावित कर सकती है, जिससे आप बातचीत से बचने और सामाजिक स्थितियों से दूर रहने लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जो इस समस्या से निपट सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

1. अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखें अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें, खासकर भोजन के बाद। अपनी जीभ को ब्रश करना न भूलें, इसके अलावा, अपने मुंह को हाइड्रेट रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएँ। यह लार के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो स्वाभाविक रूप से सांसों की बदबू से लड़ता है।

Google

2. सौंफ़ और इलायची का इस्तेमाल आमतौर पर भोजन के बाद सांसों को ताज़ा करने के लिए किया जाता है। ये प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर कुछ खाद्य पदार्थों और मसालों के कारण होने वाली गंध को बेअसर करने में मदद करते हैं।

3. पुदीने की पत्तियाँ चबाने से मुंह की बदबू को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है और आप तरोताजा महसूस कर सकते हैं। पुदीने की चाय एक और बढ़िया विकल्प है। लौंग में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं, जिससे सांसों की बदबू कम होती है।

Google

4. सेब खाने से लार का उत्पादन बढ़ता है, जो मुंह को साफ करने और सांसों की बदबू को कम करने में मदद करता है। सेब में मौजूद प्राकृतिक फाइबर मौखिक स्वच्छता में भी मदद करते हैं।

5. नीम का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से इसके जीवाणुरोधी गुणों के कारण मुंह की देखभाल के लिए किया जाता रहा है। आप नीम का टूथब्रश या नीम आधारित टूथपेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News