दोस्तो जिस तरह शरीर का हर अंग बहुत ही जरूरी होता हैं उसी तरह आपके दांत भी एक महत्वपूर्ण अंग हैं, इनके माध्यम से आपकी एक मुस्कान आपके व्यक्तित्व के बारे में बता देते हैं, ऐसे में एक चमकदार, सफ़ेद मुस्कान सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकती है, वहीं पीले या सड़े हुए दाँत विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं। दाँतों का स्वास्थ्य न केवल आत्मविश्वास से भरी मुस्कान के लिए, बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए भी ज़रूरी है। दांतों में कीड़े लगना एक आम बात हैं, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल और पाएं छुटकारा-

Google

1. लहसुन

लहसुन कई रसोई में एक मुख्य सामग्री है और यह सिर्फ़ स्वाद से कहीं ज़्यादा प्रदान करता है। इसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे दाँत दर्द और दाँतों में कीड़ों के लिए एक शक्तिशाली उपाय बनाते हैं।

Google

2. नींबू

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक अम्लीय गुण होते हैं जो दांतों के दर्द को कम करने और कीटाणुओं को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। नींबू का एक टुकड़ा चबाने और फिर साफ पानी से अपना मुंह धोने से दांतों के कीड़ों और कैविटी से राहत मिल सकती है।

Google

3. नमक का पानी

नमक के पानी से गरारे करने से आपके मुंह को बैक्टीरिया से मुक्त रखने और कैविटी से जुड़ी चिपचिपाहट को कम करने में मदद मिल सकती है। नमक का पानी आपके मुंह में पीएच स्तर को सामान्य करने में भी मदद कर सकता है, जो सड़न और बेचैनी से निपटने के लिए फायदेमंद है।

Related News