प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना भारतीय थाली अधूरी सी लगती है। आपको भारतियों की हर सब्जी में प्याज मिलेगा। भले ही प्याज कितने भी महंगे हो जाएं लेकिन हर कीचन में यह आपको जरुर मिलेगा।लेकिन परेशानी आती हैं इसे काटने की क्योंकि इसे काटते समय आंखों में जलन और आंसू की समस्या होने लगती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से प्याज काटने पर आपके आंसू नहीं आएँगे।

- जिस जगह पर प्याज काट रहे हैं, वहां कैंडल या लैंप जला लें। इससे प्याज से निकलने वाली गैस उस कैंडल या लैंप की ओर चली जाएगी और आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगे।

- प्याज़ काटने से पहले उसे फ्रीज़र में 10-15 मिनट तक ठंडा होने दें। इस से एसिड एंजाइम की मात्रा कम हो जाती है और इसके स्वाद पर असर भी नहीं पड़ता है।

- आपको प्याज काटने से पहले उन्हें कुछ देर के लिए पानी में भिगो देना चाहिए इस से प्याज काटने पर आँखों में आंसू नहीं आएँगे।

- प्याज़ काटते वक़्त मिंट गम चबाएँ। यह आपकी मुँह को चलाता रहेगा और आप कम आँसू बहाएँगे। आप ब्रेड का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते है।

- प्याज काटते वक्त आप सीटी भी बजा सकते हैं। ऐसा करने से प्याज से निकलने वाली गैस आपकी आंखों में नहीं जाएगी।

- अगर प्याज को छीलकर कुछ देर के लिए विनेगर यानि कि सिरका और पानी के घोल में भी डुबोकर रख देंगे तो भी आंखों में आंसू नहीं आएंगे।

Related News