सर्दी के मौसम में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें चाय और कॉफी में क्या पसंद है पता नहीं होता है। वहीं लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते है जिन्हें चाय और कॉफी दोनों ही पसंद होती है। लेकिन अब सवाल यह है कि एक कप चाय या फिर एक कप कॉफी आपकी सेहत के लिए क्या बेहतर है।
किसे पीने से आप ज्यादा स्वस्थ महसूस करेंगे। चाय या कॉफी में से कौन सी ड्रिंक है जो आपको सेहतमंद बनाती है। इसी कन्फ्यूजन को
दूर करने के लिए हम आपको बता रहे है चाय और कॉफी दोनों में क्या आपके लिए अच्छी है।


एक शोध के अनुसार चाय की पतियों में रॉव फार्म में कैफीन की मात्रा कॉफ़ी से ज़्यादा मिली होती है। लेकिन चाय बनने के बाद इसकी मात्रा घट जाती है। आपको बता दे कि कैफीन शरीर में एनर्जी बर्न करने में सहायक होता है। लइकन ज़्यादा मात्रा में यही कैफीन नुकसान भी करता है।
अगर आप कैफीन कम मात्रा में पीना चाहते है तो चाय आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।इसके साथ ही जानकारी के अनुसार चाय में पाए जाने वाले ऐंटिऑक्सिडेंट्स हमारे शरीर को डीटॉक्स करने के लिए सही माने जाते है।

ऐंटिऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा चाय में आती है। ग्रीन टी में ऐंटिऑक्सिडेंट की मात्रा नार्मल चाय से भी ज़्यादा पायी जाती है। अगर आप वर्कआउट करते है आपका तो आपके लिए रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी बेहतर साबित हो सकती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है। लेकिन अगर आप सिर्फ डायटिंग के जरिए वजन घटाने का सोच रहे है तो ब्लैक टी आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आप डायबीटिज़ के पेशेंट है या फिर चीनी की मात्रा कंट्रोल करना चाहते है तो आपको चाय की जगह कॉफी पीना चाहिए क्योंकि कॉफी टाइप डायबीटीज के पेशेंट के लिए फायदेमंद होती है।

इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करते हैं। इसके साथ ही शरीर में इंसुलिन के लेवल को भी बरकरार रखते है।
अब इस बात का जवाब इस पर निर्भर करता है कि आपको चाय और कॉफ़ी में से ज़्यादा पसंद क्या है।

Related News