टीबी के मरीजों को उचित इलाज और देखभाल की बहुत जरूरत होती है। डॉक्टरों के इलाज के साथ-साथ दवाएं, सही और संतुलित आहार अहम भूमिका निभाता है। खान-पान पर ध्यान न देने से टीबी के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, जिससे बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। आज मैं आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताऊंगा, जो टीबी के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं और इन्हें अपने आहार में शामिल करके वे इस बीमारी से बेहतर तरीके से लड़ सकते हैं।

दूध:-

कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दूध टीबी के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। टीबी के मरीजों को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए। दूध के सेवन से रोगी के शरीर को रोग से लड़ने की शक्ति भी मिलती है। टीबी की बीमारी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह हल्का और विटामिन से भरपूर होता है और आसानी से पच भी जाता है।

खट्टे फल:-

विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-ई युक्त फलों का सेवन टीबी के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। उन्हें ऐसे फलों का नियमित सेवन करना चाहिए। विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर नींबू, संतरा, आंवला, अमरूद और आम जैसे फलों का सेवन करके टीबी के मरीज रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।

,

हरी सब्जियां और अनाज:-

टीबी से पीड़ित रोगी के लिए अपने आहार में कुछ सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। टीबी के मरीज अपने आहार में ब्रोकली, टमाटर, शकरकंद और गाजर जैसी सब्जियां शामिल कर सकते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं और साबुत अनाज जैसे ब्रेड आदि को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह आहार टीबी की बीमारी को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है।

लहसुन:-

लहसुन टीबी के मरीजों के लिए चमत्कारी दवा का काम करता है। यदि आपको टीबी की बीमारी न भी हो तो हर व्यक्ति को रोज सुबह लहसुन की दो-तीन कलियां चबानी चाहिए। जिसके अलावा यह टीबी के इलाज में भी काफी कारगर है, क्योंकि इसमें एलिसिन होता है, जिसका सीधा असर टीबी के बैक्टीरिया पर पड़ता है। टीबी पर नियंत्रण पाने के लिए लहसुन को दो-तीन मिनट तक चबाना उचित है।

Related News