टैनिंग इस समय एक बहुत बड़ी समस्या है; बाहर भीषण गर्मी, लगातार बदलते मौसम, धूल, मिट्टी से हाथ काले दिख सकते हैं। कॉफी इस समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है।


धूप से झुलसने वाले पहले स्थान आपके हाथ हैं; आपके हाथ हमेशा धूप के निशाने पर रहते हैं। साथ ही हाथों पर धूल-मिट्टी तेजी से फैलती है। ऐसे में हाथों के कालेपन को दूर करना जरूरी लगता है।

कॉफी की मदद से हाथों का कालापन या टैनिंग दूर किया जा सकता है। कॉफी का इस्तेमाल सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता रहा है। यह एक अच्छे एक्सफोलिएटर और क्लींजर के रूप में भी काम करता है।

1. कॉफी और दही

हाथों पर ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कॉफी और दही को मिलाकर डेटन स्क्रब बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसमें पर्याप्त मात्रा में दही डालकर पेस्ट बना लें। अब अपने हाथों को धो लें और इस स्क्रब से अपने हाथों पर कुछ देर मसाज करें और 20 मिनट बाद अपने हाथों को सादे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से ज्यादा फायदा होता है।

2. कॉफी और जैतून का तेल

एक बाउल में कॉफी लें और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल डालें। इस पेस्ट को अपने हाथों पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। हाथों से टैनिंग हटाने के साथ ही त्वचा भी मुलायम हो जाती है। आप भी इस पैक को बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

3. कॉफी और शहद

हाथों पर पिगमेंटेशन कम करने के लिए कॉफी में शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने हाथों पर करीब 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें। कॉफी हाथों को साफ करेगी, जबकि शहद हाथों को जरूरी नमी प्रदान करेगा। यह सन टैनिंग को दूर करने में बहुत कारगर है।

4. कॉफी और नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू का इस्तेमाल त्वचा को साफ करने के लिए किया जाता है। एक कटोरी लें, उसमें नींबू का रस मिलाएं और फिर उसमें डेढ़ चम्मच कॉफी मिलाकर अपने हाथों पर लगाएं। हाथ धोने के 15 मिनट बाद आपको हल्का असर दिखना शुरू हो जाएगा।

Related News