आपने आज तक कॉफ़ी का इस्तेमाल खुद को तरोताजा रखने या दिन की शुरआत करने के लिए किया होगा लेकिन कॉफी स्किन के लिए भी काफी अच्छी होती है। कॉफ़ी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होते हैं। खास कर गर्मियों में टैनिंग और रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए कॉफ़ी बेहद ही जरूरी है। अगर आपको भी टैनिंग हो गई है तो आप भी इन फेस पैक को अप्लाई कर के निखरी त्वचा पा सकते हैं।



कॉफी एंड ऑलिव ऑयल

ये एक मॉश्चराजिंग फेस पैक है। ऑलिव ऑयल नेचुरल मॉश्चराइजर की तरह काम करता है जो त्वचा को मुलायम और नरम बनाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको कॉफी और ऑलिव ऑयल को सामान मात्रा में मिलाना है और इस फेस पैक को चेहरे पर करीब 15 से 20 तक लगा कर रखना है इसलिए बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा कुछ दिन करने से ही आपको फायदा देखने को मिलेगा।

कॉफी और नींबू का रस
नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा को चमकदार बनाने का काम करता है। एक बाउल में एक चम्मच कॉफी और एक चम्मट नींबू का रस मिलाना है। ये पेस्ट स्मूथ होना चाहिए। इसके बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करें और इस से आपक ग्लोइंग स्किन कुछ ही दिन में पा सकते हैं।

कॉफी, दही और हल्दी
कॉफी त्वचा में एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जिस से सन टैन दूर होने के साथ साथ त्वचा के दाग धब्बे भी साफ होते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी, थोड़ी सी दही और चुटकी भर हल्दी का इस्तेमाल करते हुए गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है। इसे चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाए और फिर चेहरा धो लें।

Related News