अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो घबराएं नहीं मोटे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। वैज्ञानिकों ने एक विशेष उपकरण विकसित किया है जो केवल दो सप्ताह में छह किलोग्राम तक वजन कम कर सकता है। हालांकि, वैज्ञानिकों ने दांत लगाने के लिए जो उपकरण बनाया है, उसके बारे में सोशल मीडिया पर काफी चर्चा है। यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो, न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित इस डिवाइस का नाम डेंटल स्लिम डाइट कंट्रोल है।

मोटे व्यक्तियों के दांतों पर भी यही उपकरण लगाया जाता है। इसे लगाते ही मनुष्य ठोस आहार नहीं खा पाता और अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करने लगता है, जिससे उसका वजन अपने आप कम होने लगता है। प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, डिवाइस के डिजाइन और परीक्षण के बाद, यह सफल रहा। दो सप्ताह के भीतर व्यक्तियों ने 6 किलो तक वजन कम किया। इस डिवाइस के निर्माताओं का कहना है कि यह मोटापे की सर्जरी के लिए सबसे सस्ता और बेहतरीन विकल्प है।

वजन घटाने (मोटापा कम) करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for weight loss)

डेंटल स्लिम डाइट कंट्रोल डिवाइस बनाने वाले प्रोफेसर पॉल ब्रंटन ने कहा कि दंत चिकित्सक इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसे आसानी से कभी भी हटाया जा सकता है और बाद में दोबारा लगाया जा सकता है। प्रोफेसर पॉल ब्रंटन ने कहा कि इस डिवाइस के इस्तेमाल से सेहत पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। डाइटिशियन कीथ फाउही का कहना है कि यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होगा जो सर्जरी से पहले अपना वजन कम करना चाहते हैं।

Related News