यदि आप यूट्यूब और सोशल मीडिया के सितारों को गंभीरता से नहीं लेते हैं, सड़क किनारे वीडियो देखकर, नाचते-गाते लोग आपको सोचते हैं कि वे क्या कर रहे हैं, तो आपको हमारी खबर मिल जाएगी। दिन भर अपने बच्चों को यूट्यूब, इंस्टाग्राम पर देखते हैं और गुस्से में कहते हैं कि बेटा तुम समय क्यों बर्बाद कर रहे हो। आपका बच्चा वीडियो से कुछ सीख रहा होगा, हो सकता है कि इस तरह के वीडियो बनाने के लिए खुद को तैयार कर रहा हो, या जानने की तैयारी कर रहा हो, सीक्रेट सुपरस्टार किसी भी घर में हो सकता है। .

क्वांटिटेटिव एनालिसिस करने वाली कंपनी ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने यूट्यूब से जुड़ी एक रिपोर्ट जारी की है और इस रिपोर्ट के अनुसार वीडियो शेयरिंग साइट के 'क्रिएटर इकोसिस्टम' ने भारत के विकास में योगदान दिया है. 2020 में विकास दर ने अर्थव्यवस्था में 6,800 करोड़ रुपये की बड़ी राशि का योगदान दिया है।

देश की अर्थव्यवस्था में सोशल मीडिया का बड़ा योगदान

यह एक तरह से देश में 6,83,900 लोगों को पूर्णकालिक नौकरी देने के बराबर है। भारत में इस समय 40 हजार ऐसे यूट्यूब चैनल हैं, जिनके सब्सक्राइबर्स की संख्या 1 लाख से ज्यादा है। जून 2021 तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 1 लाख रुपये प्रति माह से ज्यादा कमाई करने वाले चैनलों की संख्या में 60 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अगली बार जब आपका बच्चा YouTube पर वीडियो देख रहा हो, या घर की छत पर वीडियो बना रहा हो, तो उसे डांटने के बजाय, आप उसे दोष दे सकते हैं, क्योंकि कल आपका बेटा भी YouTube स्टार हो सकता है। एक बनो और अपने साथ-साथ करोड़पति भी बनाओ।

इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग अपनी हर हंसी और खुशी के पलों को शेयर करते हैं। दोस्त या साथी अपनी भावनाओं को रिश्तेदारों तक पहुंचाते हैं। इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोअर्स हैं या नहीं, आपकी कमाई मायने नहीं रखती। आप किसी भी स्थिति में पैसा कमा सकते हैं। यह आप पर निर्भर है कि आप इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कैसे करते हैं और कैसे कमाई करते हैं।

Related News