बदलते मौसम के साथ, बदलते मौसम के साथ खान-पान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों सभी को भोजन के साथ-साथ अपनी जीवन शैली को बदलना होगा। फिर बीपी, शुगर, थायरॉयड, सांस की बीमारियों जैसे रोगों से पीड़ित लोगों को अपने शरीर का खास ख्याल रखना पड़ता है। आपकी सेहत का बेहतर ख्याल रखने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

आहार में गेहूं, चावल, शर्बत, मक्का, घी, तेल, गुड़, मक्खन, आलू आदि जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन से भरपूर दालें, दूध, पनीर आदि को आहार में शामिल करना चाहिए। सुरक्षात्मक आहार खाएं फल, सब्जियां, साथ ही विटामिन और खनिजों से भरपूर सब्जियां रोगों को रोकने के लिए आहार में शामिल होनी चाहिए।

बच्चों को अपने आहार में पनीर, दाल, अनाज, विटामिन अंडे, साथ ही ताजे फल और फलों के रस शामिल करना चाहिए।युवाओं को अपने आहार में प्रोटीन, अंडे, हरी सब्जियां और फलों को शामिल करना चाहिए। महिलाओं को बादाम, अखरोट, अंजीर और कैल्शियम से भरपूर संतुलित आहार खाना चाहिए। वृद्ध लोगों के साथ-साथ बुजुर्गों को अनाज, बीन्स और सादा भोजन खाना चाहिए। जब रोजाना दही या फल और 10-12 गिलास पानी पीना हो।

Related News