खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में डायबिटीज की समस्या देखने को मिलती है। दरअसल डायबिटीज दो तरह की होती है। टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह। आपको बता दें कि टाइप 1 मधुमेह में रोगी के अग्न्याशय में इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता है। लेकिन टाइप 2 मधुमेह में रोगी का अग्न्याशय कम इंसुलिन का उत्पादन करता है। लेकिन अगर समय रहते मधुमेह के लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इसका इलाज भी संभव है। जानकारों के मुताबिक आपके हाथ भी डायबिटीज के संकेत दे रहे हैं।

एक शोध के अनुसार मधुमेह से पीड़ित मरीजों के हाथों में कुछ गंभीर लक्षण नजर आ रहे हैं। यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह है, तो उसके नाखूनों के आसपास की त्वचा लाल हो जाती है। अगर आपके नाखूनों में खून या फफोले दिखाई दे रहे हैं, तो यह मधुमेह जैसी जानलेवा बीमारी का संकेत हो सकता है।

आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीजों को फंगल इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा होती है। अगर आप भी इस बीमारी से पीड़ित हैं तो आपके नाखून पीले हो सकते हैं। लेकिन अगर ये लक्षण सिर्फ आपके हाथों में दिखाई दें तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को अपने खान-पान यानी खान-पान पर खास ध्यान देना चाहिए। ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए इस बात पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए कि वे क्या खाते हैं। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है तो आपको बार-बार पेशाब करना पड़ता है। इसका कारण यह है कि हमारे शरीर में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है। बार-बार प्यास लगना, पेशाब आना, थकान, वजन कम होना।

Related News