सेहत बनाने के लिए सर्दियों को सबसे अच्छा मौसम माना जाता है। आंवला एक शीतकालीन अमृत फल है। विटामिन सी से भरपूर इस फल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इस फल को टॉनिक माना जाता है, आंवले के सेवन से पाचन तंत्र में सुधार होता है, मानसिक तनाव से राहत मिलती है। भोजन के बाद आंवले का मुरब्बा खाने के बाद आंवले का मुरब्बा खाने से हृदय रोग में लाभ होता है। चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 9, विटामिन सी, के, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा भी अमरूद खाने के कई फायदे हैं।

अमरूद एक उच्च ऊर्जा फल है जो विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। ये तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं। आंवले में विटामिन बी 9 होता है जो शरीर के डीएनए और कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है। यह एक ऐसा फल है जो न केवल पेट के लिए बल्कि आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। आंवले के 20-25 पत्तों को पानी में उबालें और पत्तियों को निकाल दें। पानी को ठंडा करें और उसमें फिटकरी मिलाएं। इस पानी से कुल्ला करने से दांत दर्द कम हो जाता है।

चुकंदर विटामिन ए से भरपूर होता है। ताकि अमरूद फलों का सेवन आंखों के लिए भी फायदेमंद हो। पके हुए आंवले के 50 ग्राम गूदे और 10 ग्राम शहद के साथ खाने से शरीर में ताकत और स्फूर्ति बढ़ती है। चुकंदर खाने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अगर आपको बार-बार जुकाम और खांसी होती है, तो आंवले खाने से छुटकारा मिलेगा। अमरूद में विटामिन ए और ई पाया जाता है। जो आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह आंखों, त्वचा और बालों को पोषण देता है। चुकंदर कैंसर और ट्यूमर के खतरे को भी कम करता है। इसमें लाइकोपीन फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कैंसर और ट्यूमर के खतरे को कम करते हैं।

यह फल आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। ठंड के मौसम में आंवले का सेवन करना चाहिए। भोजन के बाद सुबह और शाम को आंवले का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही चिड़चिड़ापन और मानसिक तनाव दूर होता है। 10 ग्राम आंवले का गूदा और 5 ग्राम शहद लें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे सुबह-शाम खाली पेट खाने से सूखी खांसी दूर होती है।

Related News