दक्षिण भारत में पुडुचेरी एक मशहूर पर्यटन स्थल है, लेकिन क्या ये जानते है कि यहां के सबसे मशहूर बीच कौन से हैं ? आइए यहां बताते हैं पुडुचेरी के 5 सबसे प्रसिद्ध बीच के बारे में..


माहे बीच
ताड़ के वृक्षों से घिरा समुद्र तट, भीड़भाड़ वाले शहर के जीवन से यहां राहत देता है. इस बीच का नीला पानी, हरे पेड़ और शांतिपूर्ण वातावरण को काफी खूबसूरत बनाता है. यहां आप बहुत सारी एक्टिविटी भी कर सकते हैं, जिसमें पानी के कई सारे खेल शामिल हैं-जैसे स्विमिंग और मछली पकड़ने का आनंद ले सकते हैं. साथ ही बता दें कि इस बीच पर खाने के थोड़े कम ऑप्शन हैं, इसलिए यहां अपने साथ पानी की बोतल और कुछ स्नैक्स जरूर ले जाएं.

सेरेनिटी बीच
इस बीच का नाम ही अपने आप में कई चीजों को साफ कर देता है. इस समुद्र तट का सफेद रेत और नीला पानी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. ये बीच राफ्टिंग के लिए काफी लोकप्रिय है. बीच के पास इसे सीखने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है.

ऑरोविले बीच
अपने क्रिस्टल-क्लियर वॉटर के लिए जाना जाने वाला ऑरोविले बीच यहां के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. यहां हमेशा ही भीड़ लगी रहती है. इस बीच पर कोशिश करें कि आप वीकेंड पर न जाए जैसे शनिवार और रविवार को यहां जाना अवॉइड ही करें क्योंकि इस समय यहां काफी भीड़ लगी रहती है.

पैराडाइज बीच
पैराडाइज बीच पुडुचेरी में सबसे खूबसूरत बीच है. पैराडाइज सफेद बीच का एक शांत बीच है जो शांति की तलाश करने वालों और प्राकृतिक की सुंदरता के चाहने वालों को एक सुख देता है. बीच पर जाने के लिए बोट की जरूरत होती है, इसलिए बोट लेने के लिए टाइम पर पहुंचे. सूर्यास्त का नजारा यहां बेहद खूबसूरत होता है जो किसी का भी मन मोह सकता है. जिन्हें एडवेंचर पसंद है वो लोग भी यहां आते हैं और वाटर स्कीइंग, कैनोइंग व कयाकिंग कर सकते हैं.

प्रोमेनेड बीच
ये बीच भी यहां के सबसे सुंदर बीच में से एक है, जो 1.2 किमी में फैला रेतीला बीच है. ये बीच पुरानी औपनिवेशिक वास्तुकला से घिरा हुआ है. जो कि यहां के अनुभव को और भी लुभावना बना देता है.

Related News