pc: Holidify

दिल्लीवासियों और इसके आसपास रहने वाले लोगों के लिए, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश गर्मियों के दौरान छुट्टियां मनाने के लिए शीर्ष स्थान हैं। हालाँकि, इस सुविधा के कारण, चाहे वह सामान्य वीकेंड हो या लंबा, यहाँ के लोकप्रिय स्थलों पर हमेशा पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। इससे यहाँ सुकून के पल बिताना मुश्किल हो जाता है। यदि आप ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप भीड़ से बच सकें और अपनी छुट्टियां बर्बाद किए बिना आराम कर सकें, तो हिमाचल प्रदेश में फागू जाने पर आपको विचार करना चाहिए।

समुद्र तल से फालु की ऊंचाई 2450 मीटर है। ये शिमला से सिर्फ 18 किलोमीटर और कुफरी से महज 6 किलोमीटर की दूरी पर है। इस जगह का नाम फागु इसलिए है क्योकिं अधिकांश महीनों में यहाँ कोहरा छाया रहता है। जबकि गर्मियाँ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आदर्श हैं, फागू के सुंदर नजारे अक्सर सर्दियों के दौरान कोहरे के कारण अस्पष्ट हो जाते हैं।

pc: Times of India

फागु में घूमने की जगहें:

चेओंग: चेओंग हरे-भरे जंगलों के बीच स्थित एक छोटा सा शहर है। यह उन लोगों के लिए स्वर्ग है जो प्रकृति के करीब रहना पसंद करते हैं। छुट्टियों के दौरान यहाँ आप बेहद एन्जॉय कर सकते हैं। यहां आप ट्रैकिंग और हाइकिंग का मजा ले सकते हैं।

दुर्गा मंदिर: फागू अत्यधिक प्रतिष्ठित दुर्गा मंदिर का घर है, जिसे यहां आते समय अवश्य देखना चाहिए। इस मंदिर को केवल गर्मियों के दौरान ही देखा जा सकता है क्योंकि सर्दियों के दौरान यह पूरी तरह से बर्फ से ढक जाता है।

फागु में आनंद लेने योग्य गतिविधियाँ:

फागू में खूबसूरत नज़ारों का लुत्फ़ उठाने के अलावा आप यहां कई तरह की साहसिक गतिविधियां भी आज़मा सकते हैं। आप ट्रैकिंग और पैदल यात्रा पर जा सकते हैं या कई स्थानों पर शिविर भी लगा सकते हैं।

pc: TripNight

फागु घूमने का सबसे अच्छा मौसम:

फागु की यात्रा के लिए सबसे अच्छा मौसम मई से अक्टूबर तक है। हालाँकि, मानसून के दौरान यहाँ जाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। जुलाई और अगस्त के बाद मौसम फिर से सुहावना हो जाता है। सर्दियाँ जमा देने वाला ठंडा तापमान लेकर आती हैं, जिससे पर्यटकों के लिए यह कम आनंददायक हो जाता है।

Related News