pc: abplive

गर्मी का मौसम आते ही स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। कई लोग अपनी त्वचा को इन समस्याओं से बचाने के लिए कई तरीके आजमाते हैं, लेकिन कुछ को फिर भी राहत नहीं मिलती है। गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोग अपने चेहरे पर क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के दिनों में चेहरे पर क्रीम लगाना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है या नहीं? आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम चर्चा करेंगे कि गर्मी के मौसम में चेहरे पर क्रीम लगाना फायदेमंद है या नहीं।

क्या चेहरे पर क्रीम लगाना सही है?
गर्मियों के दौरान स्किन केयर करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। तेज़ गर्मी के कारण हमें पसीना आता है, जिससे हमारी त्वचा बेजान दिखने लगती है। ऐसे में कुछ लोगों के लिए चेहरे पर क्रीम लगाना फायदेमंद हो सकता है, जबकि कुछ लोगों पर इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। गर्मी में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इससे बचने के लिए आप अपने चेहरे पर क्रीम लगा सकते हैं। हालाँकि, कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

pc: FreeKaaMaal

क्रीम लगाते समय ध्यान देने योग्य बातें
क्रीम त्वचा को गंदगी और प्रदूषण से बचाने में मदद करती हैं, लेकिन याद रखें कि गर्मियों के दौरान भारी क्रीम का उपयोग न करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे आपके चेहरे पर कील-मुंहासे हो सकते हैं। अपनी स्किन टाइप के आधार पर क्रीम चुनें। कभी-कभी, कुछ प्रोडक्ट्स ऑयली स्किन पर सूट नहीं करते, जिससे चेहरा ऑयली दिखने लगता है और मुंहासे होने लगते हैं। कुछ क्रीम मुँहासे और अन्य त्वचा समस्याओं का इलाज करने में मदद करती हैं।

ऑयली स्किन के लिए ट्रीटमेंट
यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको आयल फ्री क्रीम या जैल का उपयोग करना चाहिए। जब भी आप अपने चेहरे के लिए कोई क्रीम चुनें तो उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लें। किसी भी नई क्रीम का उपयोग करने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें। दिन में 2-3 बार अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। कुछ लोगों को क्रीम के अवयवों से एलर्जी हो सकती है। ऐसा होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

Related News