गर्मी के दिनों में भारतीय घरों की रसोई में मिट्टी का घड़ा पाया जाता है, लेकिन ज्यादातर लोगों ने फ्रिज का पानी पीना शुरू कर दिया है। कुछ लोग मिट्टी की घड़े और इसके लाभों के कारण पीने योग्य पानी पीना पसंद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, मिट्टी के बरतन में जमा पानी पीने से मिट्टी के गुण होते हैं जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।


नियमित रूप से पीने योग्य पानी पीने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। पीने योग्य पानी पीने से दिल से संबंधित बीमारियों से बचाव होता है। पीने योग्य पानी पीने से एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या दूर होती है। पीने योग्य पानी पीने से सर्दी और खांसी से राहत मिलती है और गले में खराश से भी राहत मिलती है।


अस्थमा के रोगियों के लिए पीने का पानी बहुत फायदेमंद है गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए पीने योग्य पानी भी बहुत स्वस्थ है। भोजन के तुरंत बाद फ्रिज का ठंडा पानी पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। यह शरीर में चयापचय और वसा संचय पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। आपको बता दे बहुत ठंडा पानी पीने से शरीर के तापमान में अचानक परिवर्तन होता है, जिसका मस्तिष्क पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है और सिरदर्द हो सकता है।

Related News