गर्मियां आते ही लोग कूलर और एसी खरीदना शुरू कर देते हैं और जो पहले से ही कूलर का इस्तेमाल करते हैं उनकी शिकायत है कि कूलर से ठंडी हवा नहीं मिलती है।

एसी की जगह कूलर में करें ये बदलाव
यह कूलर एसी जैसी ही हवा देगा
कूलरों में घास लगाने के दिन गए


ठंडी हवा न होने के कारण कई लोग समय-समय पर कूलर की सेटिंग बदलते रहते हैं। कूलर में पंप में लगे पैड भी गर्म हवा के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इन दिनों बाजार में एक खास पैड मौजूद है जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है।

यह नया पैड क्या है
यह कोई खास घास नहीं है, सिर्फ कागज का बना पैड है। यह कागज घास की जगह पर लगाया जाता है। मधुकोश पैड भी कहा जाता है। यह छत्ते की तरह दिखता है और कूलर के साइज के हिसाब से पैड भी मिलता है। आप इसे जितने इंच चाहें खरीद सकते हैं।



यह सामान्य घास के पैटर्न पर काम करता है और पंप के गीले होने पर ठंडी हवा चलती है। यह एक बाष्पीकरणकर्ता के रूप में भी कार्य करता है। इसे केवल एक बार ठीक करना होगा। एक बार ठीक हो जाने के बाद, इसे पूरे वर्ष बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है।

सबसे अच्छा घास या कागज क्या है?

अगर आप अपने कूलर में अच्छी क्वालिटी का हनीकॉम्ब पैड लगाते हैं तो यह अच्छा साबित हो सकता है। अधिक समय तक ठंडा करने से मदद मिल सकती है और आपको इसकी गुणवत्ता से समझौता नहीं करना चाहिए। इस शहद की कंघी को आप 5 साल तक चला सकते हैं।

अगर इसकी कीमत की बात करें तो यह थोड़ा महंगा है। अगर आप अच्छी क्वालिटी का मधुकोश लाएंगे तो इसकी कीमत 1000-1200 रुपये होगी और एक सामान्य घास या वुडवॉल पैड की कीमत सिर्फ 150-200 रुपये होगी।

Related News