दोस्तो जैसा की हमने आपको कई बार बताया हैं कि भारतीय सरकार देश के जरूरतमंद लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनके माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद करने का लक्ष्य होता हैं ऐसी ही एक पहल है सुकन्या समृद्धि योजना, जो खास तौर पर छोटी लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई है। यह हर माता-पिता अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के खर्चों की चिंता को कम करने में सहायता करती हैं,

google

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पहल के तहत 2015 में शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना, माता-पिता या अभिभावकों को एक वित्तीय योजना में निवेश करने में सक्षम बनाती है जो बेटी के 21 साल के होने पर परिपक्व होती है।

सुकन्या समृद्धि योजना की मुख्य विशेषताएँ

खाता खोलने की पात्रता: माता-पिता या अभिभावक एक ही परिवार में अधिकतम दो बेटियों के लिए खाता खोल सकते हैं। जुड़वाँ या दो के बाद लगातार बेटियों के मामले में, तीन बेटियों के लिए खाता खोला जा सकता है।

googl

ब्याज दरें और निवेश सीमाएँ: वर्तमान में, यह योजना 8.2% प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करती है। योगदान न्यूनतम 250 रुपये से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक हो सकता है।

आयु मानदंड: 10 वर्ष या उससे कम आयु की लड़कियों के लिए खाते खोले जा सकते हैं। शिक्षा के उद्देश्य से लड़की के 18 वर्ष की होने पर धनराशि निकाली जा सकती है, जबकि योजना उसके 21 वर्ष की होने पर परिपक्व होती है।

googl

पहुँच: इच्छुक व्यक्ति अपनी बैंक शाखा या डाकघर में खाता खोलने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

Related News