मीठा खाना कुछ लोगों को बहुत पसंद होता है और वे हर दूसरे दिन मिठाई या कुछ मीठा खाते रहते हैं। दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने आहार में बहुत कम चीनी शामिल करते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि चीनी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, दांतों को भी नुकसान पहुंचता है। मधुमेह के रोगियों को चीनी या मीठी चीजों का सेवन बहुत कम करना चाहिए। हालांकि, चीनी पूरी तरह से हानिकारक नहीं है। चीनी के अधिक सेवन के नुकसान भी होते हैं, इसलिए इसके कुछ स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी फायदे भी हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

चीनी के स्वास्थ्य लाभ-

एनर्जी स्टोर करने में मदद- बता दे की, चीनी शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। ग्लूकोज तुरंत उपयोग के लिए ऊर्जा में परिवर्तित होता है, शरीर कुछ ग्लूकोज को ऊर्जा के रूप में संग्रहीत करता है, ताकि जब हम उपवास करते हैं या सो रहे होते हैं, तो यह उस समय के दौरान इसे छोड़ देता है। इस प्रक्रिया को ग्लाइकोजेनेसिस कहते हैं।

खुशी महसूस करें - बता दे की, जब आप चीनी या कुछ मीठा खाते हैं, तो मस्तिष्क में डोपामाइन हार्मोन को ट्रिगर करता है। यह हमें खुशी का अनुभव कराता है। डोपामाइन एक तरह का फील गुड हार्मोन है। ऐसे में इसके बढ़ने से मूड अच्छा रहता है। जब आप उदास हों, तो ब्राउनी खाएं या हर्बल चाय में थोड़ी अधिक चीनी पिएं। हमें यकीन है कि यह निश्चित रूप से आपके मूड में सकारात्मक बदलाव लाएगा।

सोचने की शक्ति बढ़ाएं- चॉकलेट में नेचुरल शुगर होती है, इसके साथ ही इसमें कई अन्य तत्व भी मौजूद होते हैं। वास्तव में, यह कोको फ्लेवनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट का भी मुख्य स्रोत है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कोको फ्लेवनॉल्स संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा के लिए लाभ- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, चीनी में मुख्य घटक ग्लूकोज है। कई फलों में ग्लूकोज भी पाया जाता है। ऐसे में चीनी या चीनी न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। चीनी का इस्तेमाल आमतौर पर चेहरे पर स्क्रब के तौर पर किया जाता है। चीनी में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो एक एक्सफोलिएटर के रूप में त्वचा पर प्रभाव दिखाता है।

टोन्ड स्किन की समस्या होगी दूर- यदि अंडरआर्म्स, कोहनी और घुटने काले हो गए हैं तो आप चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टोंड स्किन की समस्या को भी दूर करता है। आप इन जगहों पर चीनी का इस्तेमाल स्क्रब की तरह करें और फायदे देखें।

Related News