इतिहास में लोगों को कैसी कैसी सजाएं दी जाती थी इस बारे में आप सभी कम ही जानते होंगे। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हे जान कर आपकी रूह काँप उठेगी।

म्‍यूटिलेशन

इंग्‍लैंड और नॉर्थ अमेरिका में ये खौफनाक सजा दी जाती थी जिसमे शरीर के अंगों को काट दिया जाता था। 17वीं शताब्‍दी में इंग्‍लैंड में कान, नाक और होंठ सजा के तौर पर काट दिए जाते थे।

इलेक्ट्रिक चेयर की सजा

ये सजा भी बेहद डरावनी है। इसमें अपराधी को बिजली की कुर्सी पर बैठाकर उसे बिजली के करंट दिए जाते थे। 1888 में संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में ऐसी सजा दी गई थी। 1890 में विलियम कैंगलर की हत्‍या करने पर अपराधी को ये सजा दी गई थी। पहली बार बिजली का झटका 18 सेकंड का दिया गया और बाद में दूसरा झटका 70 सेकंड का दिया गया।

स्‍टोनिंग

अमेरिका और मध्‍य पूर्व में इस तरह की सजा दी जाती थी। इस सजा में अपराधी को पत्थर से मारा जाता था। इरान में पत्‍थर से मारने से पहले पुरुष अपराधी को कमर और महिला अपराधी को सीने तक जमीन के अंदर गाड़ दिया जाता है।

जिन लोगों के पास 10 रुपए का है यह सिक्का, तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़े

गिलोटिन

इस सजा में अपराधी का सिर मशीन में काट दिया जाता है। फ्रांस में ये सजा दी जाती थी। 1792 में स्विफ्ट की तानाशाही के दौरान कई लोगों को ये खौफनाक सजा दी गई थी।

क्यां आप जानते है यहाँ पर पैसे देकर महिलाओं से जबरदस्ती पैदा कराये जाते है बच्चे

क्रूसीफिक्‍शन

रोम में इस तरह की सजा काफी प्रचलित थी। इस सजा में अपराधी को सूली पर लटकाया जाता था। ईसाई धर्म में सजा देने का इसे सबसे क्रूर तरीका माना जाता है। इसमें अपराधी को सूली पर लटकाकर घंटों या कई दिनों तक तड़पा-तड़पा कर मारा जाता था। इस सजा में कई लोगों की जान गई है।

महाभारत में इस नारी के यौन शोषण की ये पौराणिक कथा आपको झकझौर देगी!

बॉइलिंग

उबलते हुए पानी या तेल में डालने का प्रचलन भी खूब चला था। इंग्‍लैंड में खाने में ज़हर मिलाने पर ऐसी सजा दी जाती थी। हेनरी आठवें के कार्यकाल में 1500 लोगों को खाने में ज़हर मिलाने पर ऐसी सजा दी गई थी। सन् 1542 में मारग्रेट डेवी नाम की नौकरानी का मालकिन के खाने में ज़हर मिलाने के कारण सजा के तौर पर उसे खौलते पानी में उबाल दिया गया था।

Related News